चहल ने बनाया टॉप विकेट टेकर; यशस्वी ने दर्ज की फास्टेस्ट फिफ्टी: संजू ने चहल को लेजेंड कहा, कोहली ने कहा – यशस्वी की अब तक की सबसे बेहतरीन पारी।

IPL के 16वें सीजन में राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ियों ने अपने नाम दो दिकॉर्ड दर्ज कर लिए हैं। गुरुवार को कोलकाता के खिलाफ 4 विकेट लेकर युजवेंद्र चहल IPL इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। वहीं राजस्थान के ओपनर यशस्वी जयसवाल 13 ही गेंद में अपनी फिफ्टी पूरी कर IPL में तेजी से फिफ्टी लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने चहल को लीजेंड बताया, जबकि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कोहली ने यशस्वी की पारी को अब तक की सर्वश्रेष्ठ बैटिंग कहा।

चहल ने ड्वेन ब्रावो को पीछे छोड़ा

चहल ने गुरुवार को ईडेन गार्डन में खेले गए मैच में KKR के वेंकटेश अय्यर, नीतीश राणा, रिंकू सिंह और शार्दूल ठाकुर का विकेट लिया। इसके साथ ही उन्होंने IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में ड्वेन ब्रावो को पीछे छोड़ दिया। चहल के 143 मैचों में 187 विकेट हो गए हैं। ब्रावो के 163 मैचों में 183 विकेट हैं। चहल ने 7.64 इकोनॉमी रेट से ये विकेट लिए हैं, जबकि ब्रावो 8.39 की इकोनॉमी से विकेट लिए हैं। सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चहल और ब्रावो के बाद तीसरे नंबर पर पीयूष चावला हैं। चावला के 176 मैचों में 174 विकेट हैं। चौथे नंबर पर अमित मिश्रा हैं। उनके 160 मैचों में 172 विकेट हैं।

चहल इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने में भी टॉप पर पहुंचे

KKR के खिलाफ 4 सफलता मिलने के बाद चहल ने IPL के 16वें सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने में टॉप पर पहुंच गए हैं। उनके 12 मैचों में 7.91 की इकोनॉमी रेट से 21 विकेट हो गए हैं। उन्होंने मोहम्मद शमी को पीछे छोड़ दिया है। शमी के 11 मैचों में 7.23 की इकोनॉमी रेट से 19 विकेट हैं

संजू हुए चहल के मुरीद

राजस्थान को KKR के खिलाफ 4 विकेट लेकर राजस्थान को जीत दिलाने में अहम रोल निभाने वाले चहल की कप्तान संजू सैमसन ने तारीफ की और कहा, “चहल को लेजेंड का टैग देने का समय आ गया है। उन्हें टीम में पाकर मैं बहुत आभारी हूं। आपको उन्हें बिना कुछ कहे बस गेंद देने की जरूरत है। उन्होंने अपनी लेग स्पिन गेंदबाजी की बेहतरीन नमूना दिखाया है।”
यशस्वी जायसवाल ने पैटकमिंस को पीछे छोड़ा

यशस्वी जायसवाल ने पैटकमिंस को पीछे छोड़ते हुए IPL इतिहास में सबसे तेजी से हाफ सेंचुरी बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। जायसवाल ने KKR के खिलाफ मैच में 13 गेंद में फिफ्ची बनाने का कारनामा कर दिया। वहीं कमिंस ने पिछले IPL में 14 गेंद में यह उपलब्धि हासिल की। उनके साथ केएल राहुल भी 14 गेंदों में अर्धशतक जमा चुके हैं। राहुल ने 2018 में यह कारनामा किया था। जायसवाल ने इस मैच में 47 गेंदों पर नाबाद 98 रन की पारी खेली और अपनी पारी में 5 छक्के और 13 चौके जड़े।

इस सीजन में चार बार मैन ऑफ द मैच जीतने वाले बल्लेबाज

यशस्वी को शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया और इस सीजन में वो चार बार ये खिताब जीतने वाले पहले बल्लेबाज बने। इस सीजन में यशस्वी इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ ये खिताब जीत चुके हैं। इस मैच में यशस्वी को पांच अवॉर्ड मिले और इस सीजन में ये दूसरा मौका रहा जब उन्हें किसी मैच में पांच खिताब मिले।

इस सीजन में एक पारी में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले भी बल्लेबाज

जायसवाल इस सीजन की एक पारी में सबसे ज्यादा चौके मारने वाले बल्लेबाज भी हैं। उन्होंने 30 अप्रैल को मुंबई के खिलाफ खेले मैच में 16 चौके और 8 छक्के जड़ा था। उन्होंने 124 रन की पारी खेली थी।

विराट ने कहा अब तक की बेस्ट बैटिंग

KKR के खिलाफ यशस्वी जायसवाल की पारी की तारीफ की। कोहली ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट डाला और लिखा- “हाल फिलहाल में देखी अब तक सबसे अच्छी बैटिंग। क्या टैलेंट है यशस्वी जायसवाल।” कोहली के आलावा केएल राहुल सहित पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन, सुरेश रैना भी यशस्वी की बैटिंग देखकर खुद को रोक नहीं पाए। उन्होंने सोशल मीडिया पर यशस्वी की जमकर तारीफ की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page