Monsoon In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में आते ही दो दिन की छुट्टी पर गया मानसून, कहीं-कहीं हो सकती है हल्की बारिश…|

Monsoon in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में आते ही दो दिन की छुट्टी पर गया मानसून, कहीं-कहीं हो सकती है हल्की बारिश

छत्तीसगढ़ में मानसून: रायपुर। इस वर्ष छत्तीसगढ़ में देरी से पहुंचे मानसून ने एक-दो दिन की बारिश के बाद विराम लेने का विचार किया है। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार के बाद के दो दिनों तक केवल बादल छाए रहने की संभावना है।

बीते तीन से चार दिनों में ही मानसून ने प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में अपनी सक्रियता दिखा दी है। मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, आज प्रदेश के कुछेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

गरज-चमक के साथ तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। इसके बाद मानसून की गतिविधियों में एक से दो दिन का विराम रहेगा। फिर 26 जून के बाद से प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने का अनुमान है।

इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने के संकेत भी मिले हैं। भारी बारिश मुख्य रूप से दक्षिण छत्तीसगढ़ में होने की संभावना है। आज भी रायपुर में बादल छाए रह सकते हैं और गरज-चमक के साथ बिजली गिरने और बारिश की संभावना है।

रायपुर में आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। रविवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई।

रायपुर समेत प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में एक से नौ सेंटीमीटर तक वर्षा रिकॉर्ड की गई। प्रदेश में सबसे अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस बलरामपुर में और न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस नारायणपुर में मापा गया।

छत्तीसगढ़ में बढ़ेगा अधिकतम तापमान

एक उत्तर-दक्षिण द्रोणिका दक्षिण राजस्थान से दक्षिण छत्तीसगढ़ तक 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई तक फैली हुई है। वहीं, एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवात दक्षिण छत्तीसगढ़ के ऊपर 1.5 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई तक विस्तारित है।

दक्षिण छत्तीसगढ़ से तटीय महाराष्ट्र तक एक द्रोणिका 3.1 किलोमीटर की ऊंचाई तक फैली हुई है। इसके प्रभाव से 24 जून को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा या गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page