Heat Wave In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में एक हजार लोग लू की चपेट में, एक सप्ताह के अंदर सात लोगों की मौत…|


हीट वेव छत्तीसगढ़ में: रायपुर। छत्तीसगढ़ में इस वर्ष नौतपा का भयानक रूप देखने को मिल रहा है। पिछले एक सप्ताह से भयंकर गर्मी के चलते विभिन्न जिलों में अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है। शुक्रवार को बलौदाबाजार के भैंसा में एक मनरेगा मजदूर की मौत हो गई। वह काम से लौटकर आया था और अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मृत्यु हो गई। दूसरी ओर, अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ती जा रही है। स्कूलों के समर कैंप स्थगित कर दिए गए हैं।

इस दौरान, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने लोगों से अपनी सेहत का ख्याल रखने और केवल अत्यधिक जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की अपील की है। अस्पतालों में बुखार, उल्टी, दस्त और डिहाइड्रेशन के मरीज आ रहे हैं। राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज अस्पताल में रोजाना 450 से अधिक मरीज ओपीडी में पहुंच रहे हैं, लेकिन पिछले तीन दिनों में डिहाइड्रेशन के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

यहां अभी 150 मरीज भर्ती हैं। जिला अस्पताल की ओपीडी में 300 से अधिक मरीज आ रहे हैं। यहां डिहाइड्रेशन के 30 मरीज भर्ती हैं। जांजगीर-चांपा जिला अस्पताल में साढ़े तीन सौ से अधिक लोग आ रहे हैं। यहां लू से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। सरगुजा में लू से चार दिनों में 71 लोग बीमार हुए हैं। दुर्ग के सिविल अस्पताल में तीन दिनों में तीन सौ से ज्यादा मरीज आए हैं। कोरबा मेडिकल कॉलेज में एक हफ्ते में लू के नौ मरीज आए हैं।

सरकार अलर्ट

गर्मी में होने वाली घटनाओं को रोकने के लिए राज्य सरकार अलर्ट मोड पर है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने सभी संस्थानों को फायर फाइटर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने एक्स पर पोस्ट साझा करते हुए अधिकारियों को फायर फाइटर की जांच के निर्देश दिए हैं। सभी सरकारी कार्यालयों, छोटे-बड़े उद्योगों, होटलों, इमारतों, मॉल, गेमिंग जोन, पेट्रोल पंप आदि का मुआयना कर अग्निशामक यंत्र की सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देश दिए हैं।

डिहाइड्रेशन और हार्ट अटैक से चमगादड़ों की मौत सूरजपुर

पुराने चिकित्सालय परिसर में गुरुवार शाम को पेड़ पर लटके हुए दो दर्जन से अधिक चमगादड़ों की मौत हो गई। उप संचालक पशु चिकित्सा डॉ. आरएस बघेल ने बताया कि उनकी मौत हार्ट अटैक से हुई। डॉ. गोपेश सिंह यादव ने बताया कि पोस्टमार्टम में यह पुष्टि हुई है कि डिहाइड्रेशन के कारण हार्ट अटैक से चमगादड़ों की मौत हुई है।

रविवार से राहत मिलने की उम्मीद

शुक्रवार को प्रदेश में सबसे अधिक 46.9 डिग्री सेल्सियस तापमान मुंगेली का रहा। इस दौरान, उम्मीद है कि रविवार से गर्मी में थोड़ी राहत मिल सकती है। वहीं, रायपुर का अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हालांकि, शनिवार को लू की संभावना है।

सीएमएचओ और सिविल सर्जन को दिशा-निर्देश

स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) तथा सिविल सर्जन को चिकित्सालय में लू के प्रबंधन के लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं। शासकीय अस्पतालों की ओपीडी में आने वाले सभी मरीजों में लू के लक्षणों की जांच अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए गए हैं।

अस्पतालों में कम से कम दो बिस्तर लू के मरीजों के लिए आरक्षित करने, ठंडे पेयजल की व्यवस्था, पर्याप्त मात्रा में इंट्रा वेनस फ्लूड, ओआरएस पैकेट, बुखार की दवा की उपलब्धता सुनिश्चित करने और अन्य निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page