CG News: नवा रायपुर में अगले महीने बन जाएगा रेलवे स्टेशन, दीवाली के पहले दौड़ेगी यात्री ट्रेन, ये होंगी विशेषताएं…|

राज्य ब्यूरो, रायपुर। नवा रायपुर में रेलवे स्टेशन: नवा रायपुर से चलने वाली यात्री ट्रेन का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है। मंत्रालय के पास स्थित आधुनिक स्टेशन जून तक बनकर तैयार हो जाएगा, जबकि दीवाली से पहले रायपुर से मंदिर हसौद, नवा रायपुर और केंद्री (अभनपुर) तक ट्रेन सेवा शुरू होने की संभावना है।

रेलवे और नवा रायपुर के इस संयुक्त परियोजना में नवा रायपुर से केंद्री तक 25 किलोमीटर रेलवे पटरी बिछाने का काम पूरा हो चुका है। नवा रायपुर क्षेत्र में तीन मॉडल स्टेशन भी बनाए जा रहे हैं। मंत्रालय के पास बन रहे मल्टी मोड ट्रांसपोर्ट (एमएमटी) केंद्र में स्टेशन के पास से ही बस और ऑटो की सुविधा उपलब्ध होगी।

नवा रायपुर रेलवे स्टेशन: एनआरडीए के अधिकारियों ने बताया कि हाल ही में डीआरएम और एनआरडीए के अधिकारियों ने स्टेशनों का संयुक्त निरीक्षण किया था। इस दौरान विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करते हुए परियोजना को जल्द से जल्द पूरा करने पर सहमति बनी थी। अटल नगर, उद्योग नगर और मुक्तांगन के पास स्थित स्टेशनों का काम दिसंबर 2024 तक पूरा हो जाएगा।

अधिकारियों के अनुसार, मंत्रालय के पास सीबीडी रेलवे स्टेशन का कार्य 80 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है। इसकी डिजाइन में कुछ आवश्यक बदलाव किए गए हैं। उल्लेखनीय है कि नवा रायपुर से रेल परियोजना को दिसंबर 2022 में पूरा किया जाना था, लेकिन कोरोनाकाल के कारण इस परियोजना में देरी हुई।

रेलवे से ब्रेक डाउन में लगा समय

एनआरडीए के अधिकारियों के अनुसार, नवा रायपुर से केंद्री तक विद्युतीकरण के लिए रेलवे से निर्धारित समय पर ब्रेक डाउन नहीं मिल सका। इसके कारण गर्डर लगाने से लेकर ओएचई तार खींचने में देरी हुई। रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, अभनपुर लाइन पर मालगाड़ी चलने के कारण लंबे समय तक ब्रेक डाउन देना मुश्किल था। इस मुद्दे पर एनआरडीए के अधिकारियों के साथ बातचीत करके समाधान निकाल लिया गया है।

यह होगी विशेषताएं

1. मेट्रो सिटी की तर्ज पर स्टेशन के ऊपर शापिंग काम्पलेक्स

2. स्टेशन पार्किंग क्षेत्र में ही बस, आटो, टैक्सी की सुविधा

3. मनोरंजन के साधन, रेस्टोरेंट, होटल व कैफेटेरिया

4. 120 किमी. प्रतिघंटा की रफ्तार पर ट्रैक की मजबूती जांची गई

5. 250 मीटरा का लंबा रेलवे पैच

लागत 52 करोड़ से बढ़कर करीब 100 करोड़ पहुंची

रायपुर से नवा रायपुर होते हुए केंद्री तक रेलवे लाइन से लेकर स्टेशन का यह प्रोजेक्ट दोगुना हो चुका है। प्रारंभिक चरण में यह प्रोजेक्ट लगभग 52 करोड़ रुपये के करीब था, लेकिन इसकी लागत अब बढ़कर लगभग 100 करोड़ रुपये के करीब पहुंच गई है।

बसाहट की दिशा में रेलवे का बड़ा होगा असर

विशेषज्ञों के अनुसार, नवा रायपुर में बसाहट की दिशा में रेलवे का शुरू होना एक महत्वपूर्ण टर्निंग प्वाइंट होगा। मुख्यमंत्री आवास, राजभवन, मंत्री और अधिकारियों के बंगले यहाँ लगभग पूरे हो चुके हैं। रेलवे मार्ग से जुड़ने से बिलासपुर, रायपुर-दुर्ग, भिलाई सहित प्रमुख शहरों से संपर्क जुड़ेगा। परिवहन के साधन सुगम होंगे। साथ ही, विभागीय कामकाजों के लिए अधिकारियों को भी सुविधाएँ मिलेंगी। मंदिर हसौद से लगभग दो किमी. दूर, अटल नगर नवा रायपुर में पहला स्टेशन होगा।

एनआरडीए के सीईओ सौरभ कुमार ने कहा कि रायपुर से नवा रायपुर होते हुए केंद्री तक यात्री ट्रेनों की शुरूआत शीघ्र होने वाली है। मंत्रालय के पास बन रहे स्टेशन का काम जून में पूरा हो जाएगा, और उद्घाटन का लक्ष्य जुलाई में रखा गया है। बाकी तीन स्टेशन भी जल्द ही बनकर तैयार हो जाएंगे। पिछले दिनों डीआरएम के साथ दौरा करते हुए प्रोजेक्ट को पूरा करने के कई विषयों पर बातचीत हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page