Bilaspur News: सताने लगी है गर्मी की सर्दी—जुकाम, अस्पतालों में लग रही भीड़…|

बिलासपुर । इन दिनों गर्मी की सर्दी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। सर्द-गर्म के संपर्क में आने से लोग सर्दी-खांसी से संक्रमित हो रहे हैं। खासतौर से गले में बनने वाली कफ परेशान कर रहा है। इसी वजह से इन दिनों सरकारी अस्पतालों के साथ निजी अस्पताल में सर्दी-खांसी के मरीज बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। वहीं संक्रमित होने वाले को पूरी तरह से ठीक होने में 10 से 15 दिन तक का समय लग जा रहा है।

मौसमी बीमारी का प्रकोप तो खत्म हो गया है, लेकिन भीषण गर्मी के बीच सर्द-गर्म ने लोगों को दिक्कत बढ़ा दी है। हो रहा है कि गर्मी से बेचने के लिए लोग ठंडे पानी और ठंडे पदार्थ का सेवन ज्यादा कर रहे हैं। ऐसे में गर्म शरीर में ठंडा पदार्थ जाने से शरीर का तापमान एकदम से प्रभावित हो रहा है और लोग गर्मी की सर्दी से संक्रमित हो जा रहे हैं। इसी वजह से सिम्स और जिला अस्पताल की मेडिसिन ओपीडी में लोग सर्दी-खांसी की शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं।

चिकित्सकों के मुताबिक इस तरह की सर्दी को ठीक होने में समय लगता है और सर्दी से संक्रमित व्यक्ति का कफ ज्यादा बनता है जो उन्हें परेशान करता है। ऐसे में जरूरी है कि धूप से आने के बाद तत्काल पानी व अन्य ठंडे पदार्थ का सेवन न करें, इस तरह की गलती करने की वजह से इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

ऐसे बचे सर्दी वाले गर्मी से

धूप से आने के बाद तुरंत पानी या अन्य ठंडा पदार्थ का सेवन न करें। धूप से आने के बाद तुरंत कूलर और एसी में न जाएं। अत्यधिक ठंडे पानी का सेवन न करें। कसरत आदि करने के बाद तुरंत स्नान न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page