रायपुर : गटर साफ करते कर्मचारियों की मौत: अशोका बिरयानी स्‍वजनों को देगा 45 लाख के साथ हर महीने 15 हजार, हत्‍या का केस भी दर्ज…|

रायपुर। अशोका बिरयानी मामला: राजधानी रायपुर के तेलीबांधा थाना क्षेत्र के लाभांडी में स्थित अशोका बिरयानी सेंटर ने गटर साफ करते समय दो कर्मचारियों की मौत के मामले में संबंधित परिजनों को 45 लाख रुपये का मुआवजा देने के साथ हर महीने जीवनभर 15-15 हजार रुपये देने का निर्णय लिया है।

वास्तविकता में, घटना के दूसरे दिन देर रात भयंकर हंगामा हुआ। परिजनों ने होटल के दरवाजे पर दोनों लाशें रखकर आंदोलन किया। उसी समय, रात करीब नौ बजे विधायक मोतीलाल साहू भी प्रतिष्ठान पर बैठे। प्रतिरोध के बाद, देर रात तेलीबांधा पुलिस ने अशोका बिरयानी सेंटर प्रबंधन के खिलाफ अनजाने हत्या का मामला दर्ज किया।

पुलिस द्वारा एमडी केके तिवारी, सीईओ सनाया तिवारी, जीएम रोहित चंद, और ब्रांच मैनेजर रोमिना मंडल पर धारा 304 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। जीएम रोहित चंद और बीएम रोमिना मंडल को पत्रकारों के साथ हमले के मामले में पहले ही गिरफ्तार कर लिया गया है। साथ ही, उन्होंने प्रदर्शन कर रहे परिजनों से मिलने के लिए देर रात गृह मंत्री विजय शर्मा अशोका बिरयानी सेंटर पर आए। उन्होंने कड़ी कार्रवाई की जाने की आश्वासन दिया है।

उल्लेखनीय है कि इलेक्ट्रीशियन नीलकमल कुमार पटेल और डेविड साहू गुरुवार को गटर साफ करते समय मौत के शिकार हो गए थे। उनकी मौत का कारण जहरीली गैस बताया गया है। बिरयानी सेंटर प्रबंधन ने स्वजनों को सही जानकारी नहीं दी थी। इस पर, शुक्रवार को क्रांति सेना और साहू समाज दोपहर 12 बजे से धरने पर बैठ गए।

मांगा एक करोड़ मुआवजा

दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग के साथ ही, स्वजनों ने एक करोड़ रुपये का मुआवजा भी मांगा। आरोप है कि प्रबंधन ने दोनों पर दबाव डाला था, जिसके कारण वे विवश होकर उतरे और उनकी जान चली गई। मृतक के स्वजन ने उनके शवों को सुरक्षित रखने के लिए अपने साथ फ्रीजर भी लाए थे। प्रबंधन पर सीसीटीवी फुटेज को हटाने का भी आरोप लगाया गया है।

हादसे के बाद, अशोका बिरयानी की सभी शाखाओं को तीन दिनों के लिए सील कर दिया गया है। स्टेशन रोड, पचपेड़ी नाका, लाभांडी महोबा बाजार और रायपुरा वाली शाखा पर प्रशासन ने कदम उठाया है। साथ ही, प्रबंधन से तीन दिनों में जवाब मांगा गया है। कलेक्टर डॉ। गौरव सिंह ने कहा कि जांच में पाया गया कि कई शाखाओं के गुमास्ता लाइसेंस की समय सीमा समाप्त हो चुकी है। कुछ स्थानों पर साफ़-सफ़ाई से संबंधित समस्याओं के कारण इन्हें सील कर दिया गया है।

तीन दिन के लिए अशोका बिरयानी की सभी ब्रांच सील

एक्सीडेंट की सूचना मिलते ही मृतक डेविड साहू की बहन खुशी साहू ने बताया कि घटना के बाद अशोका बिरयानी वालों की ओर से फोन आया और उन्होंने कहा कि आपके भाई का एक्सीडेंट हो गया है। फिर कुछ ही देर बाद, झूठ बोलकर कहा गया कि आपके भाई का पैर फिसल गया है और वह गटर में गिर गया है। यहाँ तक कि उन्होंने लगातार खोज किया। खुशी ने आगे बताया कि घटना का वीडियो सामने आया है। जब दोनों को बाहर निकाला गया तो एक की मौत हो चुकी थी और दूसरा बेहोशी की हालत में था। होटल के कर्मचारी 20 मिनट तक उसके साथ उधर-इधर भटकते रहे, लेकिन उसका उपचार नहीं किया गया। प्रबंधन की लापरवाही ने उसके भाई की जान ले ली।

जबरन गटर में उतारा गया

मृतक नीलकमल कुमार पटेल (30) जांजगीर चांपा निवासी के भाई दिनेश पटेल ने बताया कि नीलकमल अशोका बिरयानी सेंटर में इलेक्ट्रिशियन का काम करता था। बावजूद इसके, उसे जबर गटर में उतार दिया गया। घटना के बाद होटल प्रबंधन ने उसे लगातार गुमराह करते हुए मौत की अलग-अलग वजह बताई। नील का तीन साल का बच्चा भी है। अब प्रबंधन इस मामले को ठंडे बस्ते में डालना चाहता है।

रितु ने पिटाई और फर्जी दस्तावेज से कब्जे का लगाया आरोप

अशोका बिरयानी के संचालक कृष्णकांत तिवारी पर फर्जी दस्तावेज तैयार करके कब्जा करने के मामले में डीडीनगर थाने में अपराध दर्ज है। मुंबई निवासी रितु शर्मा की शिकायत के अनुसार अपने दादा के नाम पर जमीन खरीदी गई थी। उसके फर्जी दस्तावेज के साथ रजिस्ट्री कराने को लेकर तीन वर्ष पहले रिपोर्ट दर्ज की गई थी। रितु ने पत्रकारों के माध्यम से बताया कि बिलासपुर हाई कोर्ट ने कृष्णकांत की जमानत खारिज कर दी है, फिर भी पुलिस ने उसे गिरफ्तार नहीं किया। रितु ने कृष्णकांत द्वारा गुंडों से पिटाई कराने का भी आरोप लगाया है।

आरोपित कोर्ट में पेश होने के बाद, दो युवकों की मौत के कवरेज करने पहुंचे पत्रकारों के साथ मारपीट करने के आरोप में गिरफ्तार किए गए कर्मचारी रोमिना मंडल, नेहा मोडेकर जिन्हें भूरी के नाम से भी जाना जाता है, लोकेश्वरी विश्वकर्मा, आकाश मानिकपुरी, मनीष मिश्रा और रोहित चंद्रा को पुलिस ने एसडीएम कोर्ट में पेश किया। उन्हें जेल भेज दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page