सीजी में हिंसक घटनाओं को रोकने की कोशिश: हर जिले में एक फैक्ट फाइटिंग टीम बनाई जाएगी, जो शहर-शहर में शांति मार्च का आयोजन करेगी।

बेमेतरा

जिले के बिरनपुर, बस्तर के नारायणपुर में हुई हिंसक घटनाओं के विरोध में अब रायपुर नागरिक समाज नामक समूह ने एक नई पहल की है। समाज ने तय किया है कि हर जिले में फैक्ट फाइंडिंग टीम बनाई जाएगी, जो शांति मार्च का आयोजन करेगी। इससे पहले समूह के पदाधिकारी लोगों से मुलाकात करके हिंसक घटनाओं के विरोध में जागरूकता फैलाई जाएगी और लोगों को यह संदेश दिया जाएगा कि ऐसी वारदातों से दूर रहें और समय पर पुलिस को खबर दें।

रायपुर नागरिक समाज नाम के इस समूह में शामिल शहरी लोग कांग्रेस का सीधा और अप्रत्यक्ष रूप से समर्थन करते हैं। इसकी एक बैठक रायपुर में आयोजित की गई जिसमें कहा गया कि दो समुदायों को भड़काकर हिंसा के लिए उकसाने की शर्मनाक कोशिशें हुई हैं। समाज का कहना है कि भाजपा, आरएसएस, विहिप और बजरंग दल जैसे संगठन लगातार प्रदेश के माहौल को खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। इस तरह की स्थिति में सरकार के साथ-साथ जागरूक नागरिकों की जिम्मेदारी है कि वे नफ़रत के इस माहौल के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करें।

आम लोगों से अपील

  • रायपुर नागरिक समाज ने छत्तीसगढ़ के सभी जिलों के जागरूक नागरिकों से अपील की है कि वे संगठित होकर साम्प्रदायिकता के खिलाफ खड़े हों।
  • जहाँ भी ऐसी घटनाएं हो या फिर आशंका हो, नागरिक समाज के लोग गांधीवादी और समतावादी लोगों को साथ लेकर मौके पर जाकर शांति और सौहार्द्र बनाने के लिए लोगों से अपील करें।
  • रायपुर नागरिक समाज प्रदेश के सभी जिलों से संपर्क स्थापित कर, वहां नागरिक समाज की फैक्ट फाइंडिंग टीम बनाएगा।
  • रायपुर नागरिक समाज ने राज्य में पुलिस प्रशासन से साम्प्रदायिक तनाव फैलाने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटने की अपील की है।

शांति मार्च निकाला गया
रायपुर नागरिक समाज ने अंबेडकर जयंती के अवसर पर बैनर के तले शांति मार्च निकाला गया, जो अंबेडकर चौक से आजाद चौक तक गांधी प्रतिमा के साथ जाया। इस रैली में “संविधान बचाओ देश बचाओ”, “भाई भाई नहीं लड़ेगा”, “साम्प्रदायिकता मुर्दाबाद” जैसे नारे लिए गए थे। इस समारोह में डॉ. राकेश गुप्ता ने संबोधित किया और धर्मराज महापात्र ने सभी का आभार प्रकट किया। शांति मार्च में किसान, मजदूर नेताओं, शिक्षक, प्रोफेसर, रंगकर्मी, लेखक, पत्रकार और छात्र संगठनों के लोग शामिल थे। इस तरह के शांति मार्च अब हर जिले में निकाले जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page