CG Board Exam 2024: छत्‍तीसगढ़ 12वीं बोर्ड की परीक्षा आज से, पहला पेपर हिंदी का, CM साय ने छात्रों से कहा- तनावमुक्‍त होकर दें एग्‍जाम…|

राज्य ब्यूरो, रायपुर। छत्तीसगढ़ 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) की 12वीं बोर्ड परीक्षा 1 मार्च से प्रारंभ हो रही है। वहीं, 10वीं की परीक्षा 2 मार्च से आरंभ होगी। परीक्षार्थियों के लिए रिपोर्टिंग का समय सुबह 9:00 बजे है। 9:05 बजे आंसर शीट वितरित की जाएगी। 9:10 बजे परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र प्राप्त होगा। परीक्षा 9:15 बजे से लेकर 12:15 बजे तक चलेगी। 12वीं बोर्ड की परीक्षा 23 मार्च तक चलेगी।


वहीं, 10वीं बोर्ड की परीक्षा 21 मार्च तक चलेगी। इस बार 10वीं में तीन लाख 45 हजार और 12वीं के दो लाख 61 हजार परीक्षार्थी शामिल हैं। सचिव वीके गोयल ने बताया कि प्रदेश में 180 अत्यंत संवेदनशील केंद्र हैं। इनमें कांकेर में सबसे अधिक 45 और गरियाबंद में सबसे कम 10 संवेदनशील केंद्र बनाए गए हैं। कुल 2,475 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

सीएम साय ने छात्रों से कहा- तनावमुक्‍त होकर दें एग्‍जाम

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने शुक्रवार से कक्षा 12वीं और शनिवार से 10वीं बोर्ड की शुरू हो रही परीक्षाओं में शामिल हो रहे विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा- मुझे विश्वास है कि आप सभी ने अच्छी तैयारी की होगी और आपका परीक्षा फल भी अच्छा रहेगा।

मुख्यमंत्री साय ने अपने संदेश में कहा कि आप सभी भय और तनाव से मुक्त होकर परीक्षा में शामिल हों और अपना स्वाभाविक प्रदर्शन करें। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘परीक्षा पे चर्चा‘ के दौरान बच्चों को दिए सुझावों का जिक्र करते हुए कहा कि इससे विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ा है, विद्यार्थी उनके टिप्स को जरूर अपनाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपके परिश्रम से परिणाम निर्धारित होते हैं। सालभर आपने जो पढ़ाई और मेहनत की है, उसका अच्छा परिणाम आप सभी को मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार द्वारा एक बड़ा निर्णय लिया गया है। इस निर्णय अनुसार एक शैक्षणिक सत्र में दो बार बोर्ड की परीक्षाएं होंगी। इन दोनों ही परीक्षाओं में विद्यार्थियों को जिसमें ज्यादा अंक मिलेगा, उसके आधार पर परीक्षा परिणाम तैयार होगा।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष मनोज पिंगुआ ने कहा, बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी पूरी कर ली है। सभी जिलों के कलेक्टरों, डीईओ को आवश्यक निर्देश पहले ही मिल चुके हैं। सभी परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं।

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वीके गोयल ने कहा, 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए सभी तैयारी कर ली गई है। नकल रोकने के लिए विशेष तौर पर उड़नदस्ता टीम तैयार की गई है। बड़े अधिकारी भी सीसीटीवी कैमरे से निगरानी भी रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page