Chhattisgarh Budget 2024: घरेलू पर्यटन को मिले बढ़ावा, स्थानीय लोगों को रोजगार देने वाले उद्योगों को मिले रियायत…|

छत्तीसगढ़ बजट 2024 : रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में उद्योगों की रप्तार बढ़ानी है तो एकल खिड़की प्रणाली का विस्तार होना चाहिए। सरकार को चाहिए कि ऐसी पालिसी लाए जिसमें एमओयू से लेकर व्यापारियों को प्राप्त होने वाले सब्‍सिडी व एनओसी मिलने तक के सारे काम एक ही विभाग से हो। इन कामों के लिए उद्योगों को भटकना न पड़े। छत्तीसगढ़ चेंबर आफ कामर्स ने इसे लेकर प्रदेश के उद्योग मंत्री को पिछले दिनों सुझाव भी सौंपा है। मालूम हो कि शुक्रवार नौ फरवरी को प्रदेश का बजट पेश होने वाला है।

चेंबर का कहना है कि प्रदेश में वन स्टेट वन लाइसेंस पालिसी पर काम होना चाहिए। बाहर से आने वाले उद्योगों को सबसे बड़ी परेशानी लाइसेंस बनाने में ही आती है और इसके लिए विभागों के चक्कर लगाना पड़ता है। प्रदेश के बजट में इसके लिए प्रावधान होना चाहिए।

छत्तीसगढ़ चेंबर आफ कामर्स के अध्यक्ष अमर पारवानी, कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव ने कहा कि इन सुझावों को प्रदेश के वित्त मंत्री ओपी चौधरी को सौंपा भी जा चुका है। इन सुझावों को बजट में शामिल किए जाने से प्रदेश में विकास की रफ्तार और ज्यादा बढ़ेगी।

बजट में इन उद्योगों को मिले रियायत

व्यापारिक संगठनों का कहना है कि ऐसे उद्योग जो स्थानीय लोगों को रोजगार दे रहे हैं, उन्हें रियायत मिलना चाहिए। यदि कोई उद्योग 70 प्रतिशत को रोजगार देता है तो उसे 5 प्रतिशत सब्सिडी, 80 प्रतिशत को रोजगार देता है तो 10 प्रतिशत सब्सिडी, 90 प्रतिशत को रोजगार देता है तो उसे 15 प्रतिशत और 100 प्रतिशत स्थानीय को रोजगार देता है तो 20 प्रतिशत सब्सिडी देनी चाहिए।

प्रदूषण मुक्त उद्योगों को बढ़ावा मिले

लघु व कुटीर उद्योगों के लिए शहरी सीमा से पांच किमी के अंदर में औद्योगिक पार्क की स्थापना की जानी चाहिए। इसके साथ ही बिजली में औसत दर से छूट का प्रावधान होना चाहिए। इसके साथ ही प्रदूषण मुक्त उद्योगों को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दिया जाना चाहिए।

इसके साथ ही जल्द से जल्द होलसेल कारिडोर के निर्माण पर जोर दिया जाना चाहिए। सात राज्यों को जोड़ने वाला यह प्रोजेक्ट शुरू होने के बाद प्रदेश के व्यापार उद्योग के क्षेत्र में काफी प्रगति होगी। साथ ही लाखों लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इसके साथ ही राज्य बजट में स्मार्ट बाजार में भी फोकस किया जाना चाहिए। इसके साथ ही उद्योगों के लिए बिजली की दरों को भी युक्तियुक्त किया जाना चाहिए।

स्थानीय टूरिज्म को मिले बढ़ावा

प्रदेश में भी स्थानीय टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। टूरिज्म स्थानों में एडवेंचर गेम के साथ ही खाने-पीने की चीजों के साथ ही वहां पहुंचने के लिए आवागमन की सुविधा होनी चाहिए। पर्यटन क्षेत्रों में सड़कें अच्छी होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page