बिलासपुर रेलवे समाचार: कटनी जाओ या रायपुर, ट्रेन में पानी मिलेगा भरपूर…|

बिलासपुर। कटनी जाओ या रायपुर…! यात्री ट्रेनों में पानी मिलेगा अब भरपूर। गर्मी का सीजन से पहले रेलवे ने यात्रियों को जल संकट से बचाने के लिए एक अनोखी पहल की है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मंडल के उसलापुर स्टेशन में अब क्विक वाटरिंग सिस्टम प्रणाली प्रारंभ हो चुकी है। 40 हार्स पावर क्षमता के तीन पंप के माध्यम से सिर्फ 10 मिनट में ट्रेनों में पानी भरा जा रहा है।

ट्रेनों में यात्रा के दौरान यात्रियों के दैनिक उपयोग के लिए सभी बोगियों में पर्याप्त मात्रा में पानी की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। ट्रेनों में पानी की उपलब्धता यात्रियों की मूल आवश्यकताओं में से एक है। चूंकि ट्रेन लंबी दूरी तय करती है, जिससे ट्रेनों के बोगियों में पानी की कमी या खत्म होने की संभावना बनी रहती है। इसलिए रास्ते के स्टेशनों में पानी भरने की आवश्यकता पड़ती है। सामान्यतः स्टेशनों में ट्रेनों का ठहराव का समय कम होता है, जिसके कारण कम समय में तेज गति के साथ पानी भरा जाना आवश्यक होता है।

इसी परिप्रेक्ष्य में रेल प्रशासन द्वारा ट्रेनों के बोगियों में पर्याप्त मात्रा में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मंडल के विभिन्न स्टेशनों में ट्रेनों में कम से कम समय में पानी भरने के लिए क्विक वाटरिंग सिस्टम की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। मंडल के उसलापुर स्टेशन में पंप हाउस का निर्माण कर 40 हार्सपावर क्षमता के तीन पंपों के माध्यम से क्विक वाटरिंग प्रणाली का प्रावधान किया गया है। इस प्रणाली द्वारा अलग-अलग हाइड्रेंट पाइपों के माध्यम से तीनों प्लेटफार्म में खड़ी गाड़ियों के बोगियों में त्वरित पानी भरने की सुविधा उपलब्ध हो चुकी है और यहां से गुजरने वाली ट्रेनों में त्वरित पानी भरा जा रहा है। इस क्विक वाटरिंग प्रणाली की खासियत यह है कि केवल 10 मिनट में ट्रेन के सभी बोगियों में पानी भर दिया जाता है।

30 ट्रेनों में अभी सुविधा

उसलापुर स्थिति से रायपुर-कटनी-रायपुर मुख्य दिशा में चलने वाली सभी ट्रेनों के यात्रीगण को पर्याप्त मात्रा में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। अब यात्रीगण को यात्री गाड़ियों में पानी की कोई समस्या नहीं होगी। उसलापुर स्थान पर क्विक वॉटरिंग सिस्टम के माध्यम से, फिलहाल 30 ट्रेनों में इस सुविधा को उपलब्ध कराया गया है। आशा है कि इस बार गर्मी के दिनों में यात्रीगण को पानी के लिए किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page