राम भक्तों के लिए खुशखबरी 18 फरवरी को रवाना होगी आस्था ट्रेन…|

बिलासपुर समाचार: बिलासपुर संभाग के अंतर्गत आने वाले छह जिलों के रामभक्तों के लिए यह अच्छी खबर हो सकती है। भाजपा की पहली आस्था ट्रेन 18 फरवरी को बिलासपुर रेलवे स्टेशन से अयोध्याधाम के लिए रवाना हो रही है। 20 कोच वाली आस्था ट्रेन में बिलासपुर, मुंगेली, गौरेला पेंड्रा मरवाही, जांजगीर-चांपा, कोरबा व सक्ती जिले के लोग रवाना होंगे। अयोध्याधाम स्थित राम मंदिर में रामलला के दर्शन के लिए जाने वालों को आठ फरवरी तक जिला व मंडल भाजपा के पदाधिकारियों को आवेदन देना होगा। इसी आधार पर आगे का कार्यक्रम तय होगा।

बिल्हा के विधायक और यात्रा प्रदेश संयोजक धरमलाल कौशिक की नेतृत्व में रविवार को जिला भाजपा कार्यालय में प्रमुख पदाधिकारियों की बैठक हुई। इस बैठक में, अयोध्याधाम की ओर ले जाने के लिए विधानसभावार प्रभारी नियुक्त करने के अलावा, मंडलों में पदाधिकारियों को जिम्मेदारियों का निर्णय लिया गया है। प्रदेश संयोजक कौशिक ने पदाधिकारियों से आह्वान किया है कि विधानसभावार में अधिक से अधिक लोगों से अयोध्याधाम प्रवास के लिए संपर्क करने और आवेदन जमा करने की बात कही जाए।

कौशिक ने कहा कि पांच सौ वर्ष के लंबे संघर्ष के बाद यह शुभ अवसर आया है। हमारा सौभाग्य है कि हम लोगों को जीते जी अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो गया और रामलला अपने धाम में विराजित हो गए हैं। इससे अच्छा शुभ अवसर और क्या हो सकता है। लंबे संघर्ष के बाद यह अवसर आया है। रामलला के दर्शन की सभी की इच्छा है।

इसलिए भाजपा ने आस्था ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। प्रथम चरण में बिलासपुर संभाग के लोगों को यह शुभ अवसर मिल रहा है। हम सबकी कोशिश होनी चाहिए कि हर एक व्यक्ति और भाजपा के कार्यकर्ताओं से सीधा संपर्क करें और अयोध्या जाने के लिए प्रेरित करें। आवेदन के साथ मामूली राशि ली जा रही है। इससे लोगों का आस्था बढ़ेगा और यात्रा के महत्व को भी मन से समझेंगे। एक व्यक्ति को 1200 रुपये का शुल्क जमा करना होगा। आवेदन के साथ आधार कार्ड की फोटो कॉपी और घर के एक सदस्य का नाम और मोबाइल नंबर भी जरूरी किया गया है।

यात्रा के साथ ही कोच प्रभारी भी रहेंगे तैनात

यात्रा के दौरान आस्था ट्रेन में यात्रा प्रभारी और कोच प्रभारी की तैनाती की जाएगी। कोच प्रभारी की यह जिम्मेदारी होगी कि यात्रा करने वाले यात्रियों की पूरी जानकारी रखी जाए। भोजन के दौरान किसी भी तरह का अव्यवस्था नहीं हो। सुरक्षित यात्रा कराना और सुरक्षित बिलासपुर रेलवे स्टेशन तक पहुंचाना रहेगा। भोजन के साथ ही आवास की व्यवस्था निशुल्क रहेगी। ट्रेन में 20 कोच रहेंगी, जिनमें प्रति कोच में 72 यात्री के लिए जगह होगी। इसमें सुरक्षा कर्मी के अलावा यात्रा प्रभारी और अन्य स्टाफ भी शामिल होंगे।

एक विधानसभा क्षेत्र के लिए एक कोच

बिलासपुर संभाग के अंतर्गत आने वाले सभी छह जिलों के यात्रीयों को प्रथम चरण में अयोध्याधाम ले जाने की योजना भाजपा ने बनाई है। कोच की संख्या के अनुसार एक विधानसभा के यात्रीयों के लिए एक कोच आरक्षित रहेगा। कोच के बाहर जिले के नाम का बैनर लगा रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page