आस्था स्पेशल ट्रेन: आस्था स्पेशल ट्रेन में सुविधा भी होगी खास…|

रेलवे समाचार: छत्तीसगढ़ के विभिन्न शहरों से आयोध्या के लिए चलने वाली आस्था स्पेशल ट्रेन में विशेष सुविधाएं भी होंगी। इनमें यात्रीगण को सफर के दौरान भोजन और चाय की व्यवस्था भी की जाएगी। साथ ही, ट्रेन में चिकित्सक भी मौजूद रहेंगे, ताकि यदि कोई यात्री अस्वस्थ हो, तो उसे तत्पर चिकित्सा सेवाएं मिल सकें।

आस्था स्पेशल ट्रेनें राज्य सरकार द्वारा संचालित की जा रही हैं। इसकी घोषणा पहले ही हो चुकी थी। अब यह भी ऐलान किया गया है कि छत्तीसगढ़ के विभिन्न शहरों से अयोध्याधाम के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन कब चलेगी, इसकी तिथि का भी स्पष्टीकरण किया गया है। इसके लिए यात्रीगण को कैसे प्रक्रिया करनी है, यह भी निर्धारित कर लिया गया है। यात्रा के लिए सबसे पहले लोगों को पंजीयन करवाना होगा। इसके बाद, बोगी के आधार पर यात्रीयों की बुकिंग की जाएगी। टिकट बनाने का कार्य आइआरसीटीसी को सौंपा गया है।

यात्रा की बुकिंग और वापसी एक साथ होगी, ताकि इससे सफर करने वालों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। अयोध्या पहुंचने के बाद, यात्री स्थानीय लोगों से मिलेंगे, जो उनका स्वागत करेंगे। स्वागत के बाद, उन्हें उस स्थान पर पहुंचाया जाएगा, जहां उनके ठहरने की व्यवस्था की गई है। दरअसल, बस के माध्यम से दर्शन कराए जाएंगे और फिर, उन्हें अयोध्या रेलवे स्टेशन पर वापस छोड़ा जाएगा। इसके बाद, वे अपनी वापसी की यात्रा पर निकल सकेंगे।

1200 रुपये होगा किराया

आस्था स्पेशल ट्रेन में बुकिंग कराने पर अयोध्या जाने वाले भक्तों के लिए 1200 रुपये का किराया निर्धारित किया गया है। इस किराए में भोजन, चाय, और अन्य सुविधाएं भी शामिल होंगी।

जिला व मंडल अध्यक्ष को जिम्मेदारी

आस्था स्पेशल ट्रेन से अयोध्या जाने के लिए, भाजपा के जिला और मंडल अध्यक्ष के पास पंजीकरण कराने के लिए आवेदन करना होगा। पंजीकरण के दौरान संबंधित यात्री का नाम, मोबाइल नंबर, और आधार कार्ड की प्रतिलिपि देनी होगी। इसके अलावा, परिवार के किसी अन्य सदस्य का मोबाइल नंबर और उनका आधार कार्ड भी अनिवार्य है। इस सामग्री के लिए एक स्टीकर भी प्रदान किया जाएगा। पंजीकरण कराने के लिए 10 फरवरी तक का समय निर्धारित किया गया है।

इन तिथियों में चलेगी आस्था स्पेशल ट्रेन

– गोंदिया से 31 जनवरी व 25 फरवरी को

– दुर्ग से चार फरवरी को

– दुर्ग से सात व 28 फरवरी को

– रायपुर से 14 फरवरी को

– बिलासपुर से 18 फरवरी को

– अनूपपुर से 21 फरवरी को

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page