कवर्धा समाचार: साधराम यादव हत्याकांड के आरोपित के घर पर चला बुलडोजर, घर पूरी तरह जमींदोज, स्‍वजनों ने की फांसी की सजा की मांग…|

कवर्धा। साधराम यादव हत्या मामला कवर्धा: छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में भी अपराधियों के ठिकानों पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बुलडोजर कार्रवाई की है। कवर्धा जिले के गाँव लालपुर कला में साधराम यादव के खिलाफ हत्या के आरोप में घर पर प्रशासन ने बुलडोजर चलाया है।

बताया जा रहा है कि कवर्धा शहर के गाँव लालपुर कला में 21 जनवरी को साधराम यादव (50) को धारदार हथियार से गला रेतकर हत्या कर दी गई थी। इससे पहले कवर्धा में भगवा झंडा विवाद के कारण साम्प्रदायिक हिंसा से चर्चित रहा है। वर्तमान में यह क्षेत्र राज्य के गृहमंत्री विजय शर्मा के विधानसभा क्षेत्र में आता है।

हत्‍याकांड के आरोपितों को फांसी की सजा देने की मांग

इसके पहले, बुधवार को साधराम यादव के आरोपितों को फांसी की सजा देने और पीड़ित परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की मांग के साथ, यादव समाज और लालपुरकला के ग्रामीणों ने कवर्धा शहर में एक रैली निकाली। इस दौरान वहां जमकर नारेबाजी हुई।

कवर्धा शहर में शनिवार-रविवार की दरमियानी रात को चरवाहा साधराम यादव (50) की हत्या कर दी गई। इस मामले में पुलिस ने पांच आरोपितों को पकड़ा था, जिसमें एक नाबालिग भी था। बुधवार को इस हत्याकांड में पुलिस ने छठवें आरोपी शेख रफीक उर्फ रिंकू (40) को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। वहीं, मामले की जांच अभी भी जारी है। आरोपी शेख रफीक कवर्धा शहर के नवाब मोहल्ला निवासी हैं।

उपमुख्यमंत्री सीएम विजय शर्मा ने दिया कार्रवाई का आश्वासन

बीते सोमवार को कवर्धा के दौरे पर पहुंचे विधायक और डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने पीड़ित स्वजनों से मुलाकात की। इस दौरान स्वजनों ने आरोपितों को फांसी की सजा देने की मांग की। इसके अलावा, घर के एक सदस्य को सरकारी नौकरी और आर्थिक मुआवजा देने की मांग भी की गई है।

इस पर डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने हरसंभव मदद करने का आश्वासन दिया है। विजय शर्मा ने मृतक की पत्नी को 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता भी दी। विजय शर्मा ने यादव समाज और मृतक के स्वजनों को भरोसा दिलाते हुए कहा है कि इस प्रकरण में संलिप्त सभी आरोपितों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

जांच जारी रहेगी, आरोपित की सजा पर फोकस

एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने बताया कि मौखिक, दस्तावेजी, और वैज्ञानिक, तकनीकी साक्षरता के साथ सावधानीपूर्वक सभी आक्रमणकारी तत्वों को एकत्र किया जा रहा है। घटना से जुड़े सभी पहलुओं पर विवेचना की जा रही है। इन सभी आरोपितों को जल्दी से जल्दी सजा हो सके, इस दिशा में भी काम किया जा रहा है। पुलिस द्वारा एक-एक पहलु पर ध्यान दिया जा रहा है।

आरोपितों की आपराधिक पृष्ठभूमि है

जानकारी के अनुसार, पुलिस ने जिन पाँच युवकों को गिरफ्तार किया है, उनमें से दो आरोपित वर्ष 2021 में हुए झंडाकांड के प्रमुख आरोपी भी हैं, जो वर्तमान में जमानत पर हैं। वहीं, उसके खिलाफ पूर्व में भी कुछ अन्य मामले हो सकते हैं।

इस संदर्भ में, पुलिस द्वारा सभी 5 आरोपितों के संबंध में पूरी जानकारी ली जा रही है। इसके अलावा, बुधवार को जिस छठवें आरोपीत शेख रफीक उर्फ रिंकू को गिरफ्तार किया गया है, उसने 2014 में हुए एक विवादित मामले का भी आरोपी रहा है। 2014 में इस आरोपी ने एकता चौक के पास लगे पोस्टर को फाड़ दिया था, जिसके बाद तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page