Raipur: चुनाव में सामान देकर वोटरों को लुभाने वालों पर जीएसटी विभाग की नजर, छापे में मिला कपड़ा, साइकिल का जखीरा…|

रायपुर। रायपुर समाचार: विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मतदाताओं को बाँटने जा रहे सामग्रियों के आगमन और संग्रह पर जीएसटी विभाग की निगरानी जारी है। यह जानकरी मिली है कि पिछले कुछ दिनों में भनपुरी और रावांभाटा के गोडाम में साइकिल, कपड़े, सोलर फ्लैश लाइट्स की जांच तेजी से हो रही है। इस संदर्भ में, ट्रांसपोर्टरों, ड्राइवर्स, और उनके कर्मचारियों से आगामी 10 दिनों में पूछताछ की जाएगी।

मालूम है कि विधानसभा चुनाव के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने विभाग को इस दिशा में निर्देश दिए हैं कि वह मतदाताओं को आकर्षित करने वाली सामग्रियों पर नजर रखें। इस क्रम में, केंद्रीय जीएसटी द्वारा इस पर कार्रवाई की जा रही है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अब जीएसटी चोरों के साथ ही इस तरह की सामग्रियों पर भी नजर रखी जाएगी, और आने वाले दिनों में और भी क्षेत्रों में जांच की तैयारी की जा रही है।

इस संबंध में होगी पूछताछ

विभागीय अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, ट्रांसपोर्टर्स, कर्मचारियों और ड्राइवर्स से होने वाली इस पूछताछ में यह जांचा जाएगा कि आखिरकार यह सामग्री किसकी है और इसे क्यों मंगाया गया था। इस प्रकार की सामग्रियाँ मंगाने का क्या उद्देश्य था, और इन सामग्रियों का उपयोग कहां होना था, इस माल के भंडारण का आखिरी लक्ष्य क्या था, यह सब स्पष्ट किया जाएगा।

कार्रवाई के लिए तीन टीमों का गठन

गौरतलब है कि जीएसटी विभाग ने पिछले सप्ताह, 26 सितंबर को रावांभाटा और भनपुरी स्थित गोडाउन में एक इस कार्रवाई की थी। इस कार्रवाई के लिए जीएसटी विभाग ने तीन टीमों का गठन किया था। इन टीमों का गठन केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर, रायपुर कमिशनरेट के आयुक्त मोहम्मद अबू समा के निर्देशन में किया गया था।

आयकर विभाग भी रखेगी कड़ी नजर

बताया जा रहा है कि आयकर विभाग द्वारा इन दिनों सख्त निगरानी जारी की गई है। आने वाले कुछ दिनों में, विभाग एक टोल फ्री नंबर जारी करने की तैयारी में है, जिसमें शिकायतें भी दर्ज की जा सकेंगी। इसके साथ ही प्रदेश के पांचों संभागों में कंट्रोल रूम तैयार किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page