IMD Rain Alert: छत्‍तीसगढ़ में मानसून की विदाई से पहले मौसम विभाग का अलर्ट, इन जिलों में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी…|

“रायपुर। छत्तीसगढ़ में मौसम सूचना: मंगलवार को मानसून तंत्र और चक्रीय चक्रवात के प्रभाव से सरगुजा, रायगढ़, और जशपुर जिलों के कुछ क्षेत्रों में भारी से अत्यधिक वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग ने आगाही भी जारी की है।”

इसके अतिरिक्त, कोरिया, सूरजपुर, गौरेला-पेंड्रा, मरवाही और जांजगीर जिलों में कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा के साथ बिजली गिर सकती है। इन क्षेत्रों में यहाँ तक कि यह भी चेतावनी जारी की जा रही है। मौसम विभाग का कहना है कि इन क्षेत्रों के साथ ही रायपुर सहित प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। साथ ही हल्की से मध्यम बरसात भी हो सकती है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, आने वाले दो से तीन दिनों, यानी पांच-छह अक्टूबर तक, प्रदेश में मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा हो सकती है जबकि कुछ स्थानों में भारी वर्षा की संभावना है। ६ अक्टूबर के बाद, प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल जाएगा और १२ अक्टूबर से मानसून का विदाई होने की संभावना है। सोमवार को रायपुर में अधिकतम तापमान को ३३.४ डिग्री सेल्सियस मापा गया, जो कि सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक था।

इसी तरह, न्यूनतम तापमान को २५.९ डिग्री सेल्सियस पर पहुँचा गया है, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक था। प्रदेश में अब बारिश की स्थिति काफी अच्छी है और अब तक लगभग १०३६ मिमी से ज्यादा बारिश हो चुकी है। रायपुर जिले में भी १००० मिमी से ज्यादा बारिश हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page