CG Vidhan Sabha Chunav 2023: विधानसभा चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी की प्रेस कॉन्फ्रेंस, मीडिया से साझा की अहम जानकारी…|

कोरिया: जिला निर्वाचन अधिकारी और कलेक्टर विनय कुमार लंगेह, पुलिस महानिदेशक त्रिलोक कुमार बंसल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने आज कलेक्ट्रेट सभागृह में जिले के वरिष्ठ पत्रकारों के साथ आगामी आम निर्वाचन के संबंध में एक बैठक आयोजित की और इसमें निर्वाचन आयोग के मार्गदर्शन के साथ विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

जिला चुनाव अधिकारी और कलेक्टर लंगेह ने कोरिया जिले के बैकुण्ठपुर और भरतपुर-सोनहत विधानसभा से संबंधित जानकारियों को पत्रकारों के साथ साझा किया। लंगेह ने पत्रकारों को बताया कि चुनाव से संबंधित तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। मतदान केन्द्रों में दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैम्प तैयार करने के साथ ही पानी और बिजली की उपयुक्त व्यवस्था को समय पर करने की जानकारी भी दी।

उन्होंने पत्रकारों को बताया कि जिला स्तर पर मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति (एमसीएमसी) की गठन हो रही है, जिसके अंतर्गत राजनीतिक विज्ञापनों को सोशल मीडिया पर पोस्ट करने से पहले एमसीएमसी का प्रमाणन अनिवार्य होगा। उम्मीदवारों को अपने चुनावी व्ययों में सोशल मीडिया प्रचार के लिए भी बजट आवंटित करना होगा। सोशल मीडिया पर पोस्ट की जाने वाली सामग्री पर लागू होने वाले आदर्श आचार संहिता का पालन किया जाना चाहिए। चुनाव में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को अपने प्रामाणिक सोशल मीडिया खातों के विवरण को नामांकन दाखिल करते समय शामिल करना होगा।

कलेक्टर लंगेह ने हेट स्पीच के विषय में भी पत्रकारों को सूचित करते हुए कहा कि आईपीसी की धारा 295ए और 153ए के तहत किसी भी वर्ग, धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा, या सम्प्रदाय के खिलाफ अशोभनीय भाषा का प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए, और यदि ऐसा किया जाता है, तो उसके खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी। फेक न्यूज के संबंध में लंगेह ने बताया कि भ्रांतिकारी और फेक खबरें आम चुनाव के समय अक्सर देखी जाती हैं, और इसे रोकने के लिए पत्रकारों से अनुरोध किया कि जब तथ्यों पर आधारित न्यूज न हो, तो ऐसी फेक खबरों को प्रसारित न करें। लंगेह ने पेड न्यूज के बारे में भी जानकारी प्रदान की और इसके साथ ही यह सलाह दी कि चुनाव के समय किसी भी प्रकार की समस्या की सूचना प्राप्त होने पर संबंधित निर्वाचन अधिकारी से संपर्क करने का प्रयास किया जाए।

पुलिस अधीक्षक बंसल ने पत्रकारों को बताते हुए कहा कि किसी भी प्रकार की गलत, भ्रांतिकारी और फेक समाचार को मिलते ही, वे तुरंत एमसीएमसी या स्थानीय पुलिस प्रशासन को सूचित करें, ताकि ऐसी खबरों पर समय पर कठिनाई लगा सके। सीईओ चतुर्वेदी ने पत्रकारों से कहा कि मजबूत लोकतंत्र के लिए पारदर्शी पत्रकारिता आवश्यक है। इस पर मिलकर, पत्रकारों और मीडिया से आग्रह किया जा रहा है कि आगामी आम चुनाव के समय जिला चुनाव आयोग के साथ मिलकर सहायता करें और साथ ही भ्रांतिकारी और फेक खबरों को रोकने के लिए अपने स्तर पर कठिन कार्रवाई भी करें। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की भ्रांतिकारी और फेक खबरों की निगरानी रखने की भी अपील की गई। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती नंदिनी साहू ने मुख्य निर्वाचन कार्यालय से जारी निर्देशों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस बैठक में जिले के प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के वरिष्ठ प्रतिनिधि, जनसंपर्क विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page