बिरनपुर में धारा 144 को नजरअंदाज कर पोल्ट्री फार्म में हुई तोड़-फोड़, अवैध तरीके से संचालित करने का आरोप

जिले से लगभग 25 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम मूलमूला में एक पोल्ट्री फार्म में मंगलवार को धारा 144 का नजरअंदाज करते हुए जमकर तोड़-फोड़ की गई, क्योंकि वेंकटरामा पोल्ट्री फार्म पर आरोप है कि अवैध तरीके से संचालित की जा रही है। पोल्ट्री से बदबू आती है और नाबालिगों से यहां काम करवाया जा रहा है। इसके अलावा फार्म का वेस्ट समाग्री आसपास के जगहों में फेंका जाता है। इससे कृषि कार्य प्रभावित हो रही है। जिसका विरोध लंबे समय से स्थानीय किसान कर रहे थे, लेकिन कोई कारवाई नहीं की गई। इन्हीं सभी विषयों को लेकर किसान और पोल्ट्री फार्म संचालक की बैठक आयोजित की गई। जिसमें बकायदा राजस्व विभाग के अधिकारी और पुलिस भी उपस्थित थे।

बैठक को लेकर उठ रहे सवाल

ज्ञात हो कि बैठक में स्थानीय विधायक एवं संसदीय सचिव गुरुदयाल बंजारे को भी आमंत्रित किया गया। हालांकि पूरे मामले में विभागीय सूत्रों का यही कहना है कि बिरनपुर गांव में शांति-व्यवस्था में जिले का पूरा अमला लगा हुआ था, ऐसे में यहां इस तरह की बैठक आयोजित करने का क्या औचित्य था, साथ ही जिले में बिरनपुरगांव को लेकर धारा 144 लागू किया गया। तो किसके आदेश पर बैठक, या इतने बड़ी संख्या में आखिर क्यों फार्म में तोड़-फोड़ की गई। जबकि बैठक में स्वयं संसदीय सचिव व नवागढ़ विधायक गुरुदयाल सिंह बंजारे शामिल हुए थे। जबकि पूरा प्रशासन, पुलिस बल बिरनपुर की हालात को काबू करने में लगा था।

विधायक के निज सहायक के खिलाफ शिकायत

वहीं पोल्ट्री फार्म में हुई उत्पात मचाने और तोड़फोड़ से बड़ी संख्या में अंडे, मुर्गी सहित संचालित समाग्रियों को नुकसान पहुंचाया गया है। जिसकी शिकायत संचालक की तरफ से चौकी चंदनू में लिखित शिकायत दर्ज कराई गई है। जिसमें दर्जन भर जनप्रतिनिधि और विधायक प्रतिनिधि के नाम शामिल है। हरिकिशन, पोल्ट्री फार्म मैनेजर हरिकिशन की माने तो बैठक में ग्रामीणों की सभी बातों को जल्द सुधार करने की बात कही गई। इसके साथ यहां कार्यरत कुछ कर्मचारी की उम्र 15 है, जोकि कानून के तहत किसी जोखिम कार्य में लागू होता है। इसमें भी सुधार करने के लिए तैयार थे, इसके बाद भी तोड़फोड़ किया गया। इसमें नवागढ़ विधायक व संसदीव सचिव गुरुदयाल सिंह बंजारे के विधायक प्रतिनिधि देवेंद्र साहू, उनके भाई अरमान साहू पर भी आरोप लगा है।

सभी आरोप निराधार है

वहीं विधायक प्रतिनिधि देवेंद्र साहू का कहना है कि हथियारों से लैस होकर पोल्ट्री फार्म में उत्पात मचाने की शिकायत की गई है। जबकि उस दरमियान पुलिस के जवान मौजूद थे। जिसे इस बात की पुष्टि की जा सकती है कि यह सभी आरोप पूरी तरह निराधार है। जबकि पोल्ट्री फार्म से परेशनग्रामीण एवं किसानों ने विधायक गुरुदयाल बंजारे से भी शिकायत की गई थी। वहीं फार्म संचालक पर यह भी आरोप लग रहे कि एक सुनियोजित साजिश के तहत बीमा क्लेम प्राप्त करने के लिए 10 से 12 करोड़ की नुकसान की बात बताई जा रही है ।

नवागढ़ विधायक गुरुदयाल बंजारे का कहना है कि पोल्ट्री फार्म के संचालन को लेकर लगातार किसान शिकायत कर रहे थे, वहीं प्रबंधन उनकी मांगों को नजरअंदाज कर रहा था। इसलिए बैठक में शामिल हुआ। इसके अलावा किसानों के साथ अन्याय नहीं होगा।

पोल्ट्री फार्म के मैनेजर हरिकिशन का कहना है कि कुछ लोगों के द्वारा पोल्ट्री फार्म में तोड़फोड़ कर उत्पात मचाया गया, कार्यरत कर्मचारियों सहित बड़ी संख्या में नुकसान पहुंचाया गया है। जो कि सीसीटीवी में पूरा देखा जा सकता है। जिसकी नामजद शिकायत चौकी चंदनु में की गई है।

बेमेतरा कलेक्टर पीएस एल्मा ने बताया कि पोल्ट्री फार्म संबंध में जानकारी मिली है, दोनों पक्षों को बुलाकर मामले की जांच की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page