सुकमा नक्सलाइट समाचार : तेलंगाना में एक करोड़ का इनामी नक्‍सली गिरफ्तार, बस्तर में हुई नक्सली घटनाओं का रहा है मास्टरमाइंड…|

सुकमा। सुकमा नक्सलाइट समाचार: छत्तीसगढ़ के पड़ेआसपड़ोसी राज्य तेलंगाना में पुलिस ने एक करोड़ रुपए के इनामी नक्सली को गिरफ्तार किया है। इस नक्सली का नाम संजय दीपक राव, जिन्हें विजय के नाम से भी जाना जाता है, है। वह नक्सलियों के केंद्रीय कमेटी के सदस्य भी हैं। कहा जा रहा है कि यह नक्सली आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, और साउथ के अन्य क्षेत्रों में सक्रिय थे। छत्तीसगढ़ के बस्तर में हुई नक्सली घटनाओं का भी मास्टरमाइंड माना जाता है। इस गिरफ्तारी से कई बड़े खुलासे हो सकते हैं।

दरअसल, नक्सली संजय पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे। वे हैदराबाद के एक अस्पताल में इलाज करवाने आए थे। पुलिस को इसकी जानकारी मिली। वहां जाकर पुलिस ने दबीस करके नक्सली को गिरफ्तार कर लिया। बताया जा रहा है कि वे तमिलनाडु, केरल, और कर्नाटक ट्राई जंक्शन के सचिव भी हैं। वे बस्तर के दंडकारण्य इलाके के नक्सलियों से लगातार संपर्क में रहे हैं। पुलिस इसके संदर्भ में जाँच कर रही है।

एक लाख का एक इनामी सहित पांच नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

इस दिशा में, दंतेवाड़ा के कटेकल्याण और इंद्रावती एरिया कमेटी के सक्रिय नक्सली पुलिस अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। इन आत्मसमर्पित नक्सलियों ने बंदूकों को बैंड करके रोड खोदने, पेड़ों को काटने, और नक्सली बैनर, पोस्टर, पैम्फलेट लगाने जैसी घटनाओं में भाग लिया था।

इस जिले में चलाए जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान और छग शासन की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर, नक्सलियों के अमानवीय, आधारहीन विचारधारा और उनके शोषण आदिवासियों पर होने वाले हिंसा से परेशान होकर, कटेकल्याण एरिया कमेटी के प्रतिबंधित नक्सल संगठन के एक लाख के एक ईनामी सहित कुल पांच नक्सलियों ने शुक्रवार को मुख्यधारा में लौट आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page