सुकमा में नक्सलियों के साथ मुठभेड़: सुकमा में जवानों के साथ मुठभेड़, एक-एक लाख के दो इनामी नक्‍सली ढेर, हथियार भी बरामद…|

सुकमा: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों के साथ जवानों के बीच मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में पुलिस जवानों ने दो इनामी नक्सलियों को मार गिराया है। सूचना के अनुसार, मुठभेड़ ताड़मेटला इलाके में हुई है, और इसकी पुष्टि एसपी किरण चव्हाण ने की है।

सूचना के अनुसार, डीआरजी और सीआरपीएफ के जवानों की एक संयुक्त टीम ने सुकमा जिले के गंभीर नक्सली प्रभावित क्षेत्र, ताड़मेटला, में सर्चिंग के लिए निकली थी।

इस मुठभेड़ में जवानों की ओर से कोई चोट नहीं पहुंची। हालांकि मुठभेड़ के दौरान दो इनामी नक्सली मारे गए हैं। फायरिंग के बाद, जवानों ने इस क्षेत्र में सर्चिंग की, जहां दो पुरुष नक्सलियों के शव मिले।

इन नक्‍सलियों की पहचान जगरगुंडा एरिया कमेटी के अंतर्गत की गई है, और उन्हें नक्सली मिलिशिया कैडर सोढ़ी देवा और रवा देवा के रूप में पहचाना गया है। मुठभेड़ में इन दोनों नक्‍सलियों पर एक-एक लाख का इनाम घोषित किया गया है।

इन दोनों नक्‍सलियों को शिक्षादूत कवासी सुक्का और वर्तमान उपसरपंच ताड़मेटला पंचायत माड़वी गंगा की हत्या और मिनपा के पास कोरसा कोसा की पुलिस मुखबिरी के शक में हत्या जैसे अपराध में संलिप्त माना गया है। इसके अलावा, जवानों ने मुठभेड़ स्थल पर एक 12 बोर डबल बैरल राइफल और एक नग पिस्टल भी बरामद किए हैं।

इस जानकारी के तहत, बताया जा सकता है कि ताड़मेटला गांव, सुकमा जिले का ही एक ऐसा इलाका है जहां नक्सल इतिहास की सबसे बड़ी घटना घटी थी, जो कि छह अप्रैल 2010 को हुई थी। इस घटना में सीआरपीएफ के 75 और जिला बल के एक जवान बलिदान कर चुके थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page