सीजी मौसम अपडेट: छत्‍तीसगढ़ में मानसून पर लगा ब्रेक, गर्मी और उमस बढ़ी तो सावन में चलने लगे एसी-कूलर, जानें ताजा अपडेट…|

रायपुर। सीजी मौसम अपडेट: छत्तीसगढ़ में मौसम की स्थिति पूरी तरह से परिवर्तित हो गई है और मानसून ब्रेक की स्थिति उत्पन्न हो गई है। अधिकतम और न्यूनतम तापमानों में वृद्धि के कारण उमस में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है और घरों में एसी-कूलरों का प्रयोग आरंभ हो गया है। सावन मौसम में भी गर्मियों की भावना आने लगी है। मौसम विभाग द्वारा बताया गया है कि आगामी तीन दिनों में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने की संभावना है। हालांकि, प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा की संभावना है। रक्षाबंधन के बाद, प्रदेश में मौसम की दशा में थोड़ी सी परिवर्तन होने की उम्मीद है।

वर्षा के कारण अब गर्मी और उमस में निरंतर वृद्धि हो रही है। सोमवार को रायपुर में अधिकतम तापमान को 33.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचाया गया, जो कि सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है। वैसे ही, न्यूनतम तापमान को 25.0 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आने दिया गया, जो कि सामान्य ही रहा। मंगलवार को आंशिक रूप से बादलों का आवरण दिखाई देता रहेगा और हल्की वर्षा की संभावना भी है।

अगले महीने सितंबर में बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, आने वाले दिनों में भी मौसम की प्रवृत्ति इसी प्रकार बनी रहेगी। सितंबर महीने से शुरू होकर मौसम की स्थिति में थोड़ी परिवर्तन होने की उम्मीद है और वर्षा के आसार भी प्रकट होने लगे हैं। इस वर्ष वर्षा की स्थिति भी प्रशांत महिने से लेकर अब तक असामान्य बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, जून माह से लेकर अब तक के परिप्रेक्ष्य में इस वर्ष प्रदेश में सामान्य से 20 फीसदी कम वर्षा हो चुकी है। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बीजापुर में सबसे अधिक और सरगुजा में सबसे कम वर्षा हुई है, यह मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार है।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने व्यक्त किया कि मानसून द्रोणिका हिमालय की तराई में स्थित है और मानसून ब्रेक की स्थिति विकसित हो गई है। साथ ही, एक पश्चिमी विक्षोभ द्रोणिका के रूप में मध्य क्षोभमंडल में 72 डिग्री पूर्व और 28 डिग्री उत्तर क्षितिज पर स्थित है। इस प्रभाव के कारण मंगलवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा की संभावना हो सकती है। विशेष रूप से, बस्तर संभाग में हल्की वर्षा की संभावना उचित मानी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page