Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा का अचूक निशाना, पेरिस ओलंपिक में किया क्वालिफाई, वर्ल्ड चैंपियनशिप फाइनल में भी एंट्री…|

नीरज चोपड़ा: जिन्हें टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक मिला, वे अब स्वीडन के बुडापेस्ट में आयोजित वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। नीरज ने पुरुष जावेलिन थ्रो में फाइनल में अपनी जगह बना ली है। उन्होंने पहली कोशिश में ही 88.77 मीटर की दूरी पर भाला फेंककर फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल मुकाबला 27 अगस्त को होना है। इस सीजन में नीरज चोपड़ा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालिफाई होना भी है।

इस सीज़न में पहले से, नीरज चोपड़ा का श्रेष्ठ प्रदर्शन 88.67 मीटर था। इस चैम्पियनशिप में 37 खिलाड़ी विश्व भर से भाग ले रहे हैं। साथ ही, नीरज ने पेरिस ओलंपिक में खेलने के लिए भी क्वालिफाई किया है। पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई से 11 अगस्त 2024 तक आयोजित किया जाएगा।

83 मीटर का क्वालिफाइंग मार्क था

नीरज चोपड़ा को ग्रुप-ए में स्थान दिया गया है, जहाँ उनके साथ एंडरसन पीटर्स और जूलियन पीटर्स भी हैं। ग्रुप-बी में पाकिस्तान के अर्शद नदीम और जैकव वाडलेच को आवंटित किया गया है। फाइनल में प्रवेश के लिए क्वालीफाइंग मार्क 83 मीटर था, जिसे नीरज ने आसानी से पूरा किया।

अभिनव बिंद्रा की बराबरी करने का मौका

यदि नीरज चोपड़ा विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतते हैं, तो वे विश्व प्रसिद्ध निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के बाद दूसरे भारतीय बनेंगे जिन्होंने ओलंपिक और विश्व चैम्पियनशिप में व्यक्तिगत स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीता है। अभिनव ने 2006 में जगरेब में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में शीर्ष पोडियम फिनिश हासिल किया था और 2008 में उन्होंने पहले भारतीय के रूप में ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page