CNG PNG Price: देश की 3 बड़ी गैस कंपनियों ने सीएनजी-पीएनजी के दाम घटाए, जानिए आपको कितना हुआ फायदा !!!

भारत में गृहीत प्राकृतिक गैस (पीएनजी) और वाहनों में इस्तेमाल होने वाली संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएजी) के दाम 7-8 रुपये तक कम हो गए हैं। तीन बड़ी कंपनियों ने इस कदम का फैसला किया है। इससे महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में प्रयोगकर्ताओं को बड़ी राहत मिली है। दिल्ली एनसीआर में गैस आपूर्ति करने वाली दिग्गज कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) भी शीघ्र ही नए दाम घोषित कर सकती है।

केंद्र सरकार ने पिछले सप्ताह गैस मूल्य निर्धारण मानदंडों में किरीट पारिख समिति की प्रमुख सिफारिशों को स्वीकार किया है, जिससे सीएजी और पीएनजी के दामों में गिरावट आने की उम्मीद है। क्रिसिल रेटिंग्स के अनुसार, सीएजी और पीएनजी की कीमतों में 9-11% की कमी आ सकती है।

गेल गैस लिमिटेड ने 9 अप्रैल से कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) और पाइप नेचुरल गैस (PNG) की कीमतों में 7 रुपये तक की कटौती की घोषणा की है। गेल देशभर में गैस की आपूर्ति करती है।

महानगर गैस लिमिटेड ने 8 अप्रैल से मुंबई और उसके आसपास कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमत 8 रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू गैस पाइप्ड नेचुरल गैस (DPNG) की कीमत 5 रुपये प्रति मानक क्यूबिक मीटर (ACM) कम कर दी है।

अडानी टोटल गैस लिमिटेड ने 8 अप्रैल की रात से CNG की कीमत में 8.13 रुपये प्रति किलोग्राम और PNG की कीमत में 5.06 रुपये प्रति SCM तक की कमी की है। अडानी टोटल गैस का गुजरात, फरीदाबाद और यूपी के खुर्जा में डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page