Chhandrayan 3 landed successfully : चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग करने वाला दुनिया का चौथा देश बना भारत, देश भर में फैली खुशी की लहर…|

“नई दिल्ली। चंद्रयान 3 ने सफलतापूर्वक उतरण किया है। भारत ने चंद्रयान 3 को चंद्रमा पर सफलतापूर्वक उतारा लेकर इतिहास रच दिया है। चंद्रयान 3 ने चंद्रमा पर सफल लैंडिंग करने के साथ-साथ भारत को गर्व महसूस हो रहा है। यह क्षण भारतीय अंतरिक्ष प्रोजेक्ट के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। चंद्रयान 3 ने चंद्रयान 2 की असफलता को पूरी तरह से मिटा दिखाया है।”

“भारत का मून मिशन, अर्थात् चंद्रयान-3, आज शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कर गया है। यह मिशन चंद्रयान-3 ने साउथ पोल इलाके में अपनी लैंडिंग सफलतापूर्वक पूरी की है। इससे भारत वह पहला देश बन गया है जिसने सॉफ्ट लैंडिंग के साथ-साथ साउथ पोल इलाके पर लैंडिंग की है। यह चौथा देश है जो सॉफ्ट लैंडिंग करने में सफल हुआ है, उससे पहले अमेरिका, रूस और चीन ने चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग की है। इसरो द्वारा इस महत्वपूर्ण मिशन को पूरी करने के लिए पूरे देश में उत्साह बढ़ गया है। चंद्रयान-3 की सफलता के लिए देशभर के मंदिरों में पूजा अर्चना और मस्जिदों में दुआएँ मांगी जा रही थीं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page