मध्यप्रदेश मौसम अपडेट: फिर बदलने जा रहा मौसम, विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें आपके शहर के मौसम का हाल…|

मध्यप्रदेश मौसम अपडेट: भोपाल। 27 अगस्त तक मध्यप्रदेश में वर्षा का दौर जारी रहेगा। आज बुधवार को ग्वालियर, चंबल और सागर संभागों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है, जबकि भोपाल, इंदौर, जबलपुर और उज्जैन में गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी की संभावना है। 28 अगस्त के बाद मौसम सूखा और मानसून की गतिविधियों में कमी दिखाई देगी, जिसके कारण दिन और रात के तापमान में वृद्धि होने की संभावना है।

आज इन जिलों में भारी से मध्यम बारिश का अलर्ट

मध्यप्रदेश मौसम अपडेट: एमपी मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 24 घंटों में सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, पन्ना और छतरपुर में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। इसी तरह, भोपाल, रायसेन, नर्मदापुरम, दतिया, भिंड, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, दमोह, सागर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में हल्की बारिश की संभावना है। रीवा, सागर-शहडोल संभाग और इन से घिरे जिलों में बुधवार को भी बारिश जारी रहने की संभावना है।

ग्वालियर-चंबल में भी झमाझम बारिश के आसार

मध्यप्रदेश मौसम अपडेट: एमपी मौसम विभाग ने श्योपुर कलां, उमरिया, पन्ना, सतना, अनूपपुर, सीधी, शहडोल, डिंडोरी, दमोह और छतरपुर में मध्यम से भारी बारिश की संभावना का संकेत दिया है। मुरैना, भिण्ड, राजगढ़, हरदा, नीमच, देवास, सिवनी, मंदसौर, रायसेन, सीहोर, मंडला, बालाघाट, सागर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में गरज और चमक की संभावना जताई गई है। आगामी 24 घंटों में ग्वालियर संभाग में हल्की से मध्यम और चंबल संभाग में मध्यम से भारी बारिश की संभावना की चेतावनी जारी की गई है। इंदौर, जबलपुर सहित संभाग के पास-पास के जिलों में कुछ-कुछ बौछार की संभावना भी है।

एमपी मौसम विभाग का पूर्वानुमान

– MP Weather update: वर्तमान में पश्चिमी मध्यप्रदेश में चक्रवाती घेरा सक्रिय है।सामान्य स्थिति के विपरीत दक्षिण की ओर चल रही मानसूनी की ट्रफ लाइन अब अपनी सामान्य स्थिति के अनुकूल उत्तर की ओर आ गई है।
– MP Weather update: वर्तमान में मानसून द्रोणिका जैसलमेर, कोटा से मध्यप्रदेश में बने कम दबाव के क्षेत्र से होकर रायपुर, गोपालपुर से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है, इसके अतिरिक्त पाकिस्तान के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ भी बना हुआ है।
– MP Weather update: अगस्त अंत तक बंगाल की खाड़ी या अरब सागर में अन्य कोई नई मौसम प्रणाली विकसित होने की उम्मीद कम है, ऐसे में अगले 24 घंटे बाद मानसूनी गतिविधि कम होने की संभावना है।
– MP Weather update: 24 अगस्त गुरुवार से मानसून अक्ष वापस लौट जाएगी तो बारिश फिर एक बार अगले सात दिन के लिए थम जाएगी। मानसून द्रोणिका भी अपनी सामान्य स्थिति से ऊपर उठकर उत्तर प्रदेश से गुजर रही है। इसके दो दिन में हिमालय की तलहटी में जाने के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page