अब राहुल द्रविड़ नहीं होंगे टीम इंडिया के मुख्य कोच? इस दिग्गज खिलाड़ी को मिली ये जिम्मेदारी…|

राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के मुख्य कोच नहीं रहेंगे: नई दिल्ली। टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की अगुवाई में टीम वेस्टइं​डीज के दौरे पर गई थी। टेस्ट और वनडे के बाद टीम इंडिया ने 5 टी20 की सीरीज खेली जिसमें टीम फाइनल मैच हारकर सीरीज भी गवा दी है। इसके अलावा वेस्टइंडीज के हाथों 5 मुकाबलों की टी20 सीरीज में 3-2 से शिकस्त का मुंह देखना पड़ा। इसके बाद से ही टीम इंडिया के प्रदर्शन और राहुल द्रविड़ पर कई तरह के सवाल खड़े होने लगे। इसी के चलते भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने बड़ा कदम उठाने का फैसला किया। बोर्ड ने मुख्य कोच का पद राहुल द्रविड़ से छीनकर सितांशु कोटक को सौंप दिया।

अब राहुल द्रविड़ नहीं होंगे टीम इंडिया के मुख्य कोच?

पांच मैच की टी20 सीरीज में वेस्टइंडीज के हाथों करारी शिकस्त पर पश्चात्ताप करते हुए, भारतीय टीम आयरलैंड दौरे के लिए रवाना हो चुकी है। 18 अगस्त से दोनों टीमों के बीच तीन मुकाबलों की टी20 सीरीज आयोजित की जाएगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने इस सिरे से पहले टीम में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। इसमें से एक महत्वपूर्ण बदलाव है हेड कोच की पदवी में। आयरलैंड दौरे पर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में अनुपस्थित रहेंगे। उन्हें विश्राम की आवश्यकता होने पर, बोर्ड ने बेंगलुरु के राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के सहायक कोच सितांशु कोटक को मुख्य कोच के पद पर नियुक्त किया है।

अनुमान है कि सितांशु कोटक को हेड कोच बनाने के बाद, एक संकेतिक प्रतिक्रिया के माध्यम से यह कहा जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 से पहले उन्हें मौका दिया है, ताकि जब राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) इस पद से हटें, तो वे इस जिम्मेदारी को संभाल सकें। यदि सितांशु कोटक आयरलैंड में कोच के रूप में अच्छे प्रदर्शन करते हैं, तो वे उम्मीदवारी प्राप्त कर सकते हैं टीम इंडिया के नए मुख्य कोच बनने के लिए। आपको यह जानकर खुशी होगी कि सितांशु कोटक ने घरेलू क्रिकेट में फर्स्ट-क्लास फॉर्मेट में 8061 रन बनाए हैं, जबकि लिस्ट-ए एकदिवसीय में 3083 रन उनके खाते में हैं। इसके साथ ही, आपको जानकर खुशी होगी कि आयरलैंड के साथ खेलने वाली टी20 सीरीज के दौरान भारतीय टीम की कमान जसप्रीत बुमराह के हाथों में होगी। उन्होंने लगभग एक साल के वक्त के बाद क्रिकेट मैदान पर वापसी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page