Independence Day 2023: छत्तीसगढ़ में स्वतंत्रता दिवस की तैयारी जोरों पर, इन जिलों में केबिनेट मंत्री करेंगे ध्वजारोहण…

स्वतंत्रता दिवस 2023: कवर्धा। छत्तीसगढ़ के भीतर से उत्साहपूर्ण रूप से स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया जाएगा। इस स्वतंत्रता पर्व के अवसर पर, कवीरधाम और बेमेतरा जिलों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इन दोनों जिलों में जिला स्तर पर समारोह का आयोजन होगा। स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में, कवर्धा में मंत्री मोहम्मद अकबर और बेमेतरा में रविन्द्र चौबे द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। इस समारोह में, 15 अगस्त को, कवर्धा के स्थानीय आचार्य पंथ श्री गृंधमुनि नाम साहेब द्वारा शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के मैदान में मुख्य समारोह का आयोजन होगा।

कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर करेंगे ध्वाजारोहण

स्वतंत्रता दिवस 2023: प्रदेश के परिवहन, आवास एवं पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री और कवर्धा विधायक, मोहम्मद अकबर, इस दिन के मुख्य समारोह में ध्वजारोहण करेंगे। अकबर विशेष परेड की सलामी अदा करेंगे और जनता के नाम मुख्यमंत्री के संदेश को वाचन करेंगे। मुख्य समारोह में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों का सम्मान किया जाएगा।

स्वतंत्रता दिवस के आयोजित होने वाले परेड की सलामी और निरीक्षण का आज आखिरी पूर्वाभ्यास पूरा किया गया। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री हरीश राठौर, जिला पंचायत के सीईओ श्री संदीप अग्रवाल और अपर कलेक्टर श्री इंद्रजीत बर्मन की विशेष उपस्थिति में, आज स्वतंत्रता दिवस के आयोजन के पूर्वाभ्यास का समापन किया गया। श्री महोबे ने पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में मौजूद अधिकारियों को उनके दायित्वों का पालन करने के लिए सभी आवश्यक तैयारियों की निर्देश दिए।

स्वतंत्रता दिवस परेड के इस वर्ष, कुल 09 टोलियां शामिल होंगी। इनमें सशस्त्र प्लाटून से 17वीं वाहिनी छग बल के प्लाटून कमांडर, उप निरीक्षक श्री युवराज साहू, जिला पुलिस बल से एसआई श्री विमल लवानिया, जिला पुलिस बल महिला से एएसआई श्री कृष्णा चंद्रवंशी, नगर सेना से प्लाटून कमांडर श्री मंगलू राम, वन विभाग के कमांडर श्री तारकेश्वर यादव, एनसीसी पीजी कॉलेज के कमांडर भुनेश्वर साहू, एनसीसी विंग पीजी कॉलेज भारती चंद्रवंशी, एनसीसी स्मावी करपात्री स्कूल के कमांडर हीरामणि गेंद्रे और एनसीसी स्मावी करपात्री स्कूल के कमांडर अविनाश सिंह का प्रतिनिधित्व करेंगी। परेड के साथ, पुलिस बैंड के प्रधान आरक्षक ओमप्रकाश धुर्वे, आरक्षक मोहित श्रीवास्तव, परमेन्द्र चंदेल, साजिद खान, और शिवम मंडावी अपने स्वरों से परेड को रंगीनी देंगे।

परेड में 09 प्लाटून होगें शामिल

विद्यार्थियों द्वारा दी जाएगी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति

जिला मुख्यालय में स्थित पीजी कालेज के मैदान में आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में, जिले के सात विभिन्न शैक्षिक संस्थानों के छात्रों द्वारा विभिन्न आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रंगीन प्रस्तुति की जाएगी। समारोह की शुरुआत में अभ्युदय और श्री राम कृष्ण स्कूल के छात्रों द्वारा एरोबिक की प्रस्तुति की जाएगी। इसके बाद, स्वामी आत्मानंद स्कूल के छात्रों द्वारा देश भक्ति, सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल के छात्रों द्वारा बारहमासी गीत, होली किंगडम स्कूल द्वारा “वंदे मातरम”, कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय द्वारा “घर घर तिरंगा” और स्वामी आत्मानंद स्कूल के छात्रों द्वारा “करमा नृत्य” की प्रस्तुति की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page