IND vs WI: Virat Kohli का ऐतिहासिक रिकॉर्ड तोड़ सकता है ये धांसू खिलाड़ी..! बस इतने रनों का होगी जरूरत

विराट कोहली के टी20 रिकॉर्ड तिलक वर्मा: आईपीएल में धमाल मचाने के बाद, मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी तिलक वर्मा (Tilak Varma) अब टीम इंडिया के लिए उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए टी20 मैच में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की है, और वे शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने मौजूदा 5 मैचों की टी20 सीरीज में अब तक पहले तीन मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने क्रमशः 39, 51 और दुखद 49 रन बनाए। अब तिलक वर्मा अपनी नजरें विराट कोहली के बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने पर रख रहे हैं।

सूचित करना महत्वपूर्ण है कि अब तक की सीरीज में केवल 3 मैच खेले गए हैं, और इनमें मेजबान टीम वेस्टइंडीज ने 2-1 की अगुआई बनाई है। 20 वर्षीय तिलक ने इस सीरीज में कुल 139 रन बनाए हैं। वे अब विराट कोहली के एक महत्वपूर्ण रिकॉर्ड को तोड़ने की दिशा में अग्रसर हैं। तिलक इस सीरीज में अपने खेल के दृष्टिकोण से इतने प्रेरित हो रहे हैं कि ऐसा लगता है कि शेष दो मैचों में वह इस रिकॉर्ड को तोड़ देंगे।

तिलक तोड़ सकते हैं कोहली का ये रिकॉर्ड

यह रिकॉर्ड किसी भी भारतीय टी20 द्विपक्षीय सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने का है। किसी एक द्विपक्षीय टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली के नाम है। उन्होंने 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ 231 रन बनाए थे। अब वेस्टइंडीज के खिलाफ तिलक वर्मा ने 3 मैचों में 139 रन बना लिए हैं। इस बारे में सूचना देना महत्वपूर्ण है कि अब भी 2 मैच बाकी हैं। इस परिस्थिति में, यह रिकॉर्ड वाकई तोड़ा जा सकता है। इस रिकॉर्ड को अब तक तोड़ने के लिए, तिलक को शेष दो टी20 मैचों में 93 रन बनाने की आवश्यकता है।

लगातार चल रहा तिलक का बल्ला

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में, यदि किसी बल्लेबाज की स्थिरता और निरंतरता का प्रदर्शन दिखा है, तो वह है तिलक वर्मा। अब उनके पास यह अवसर है कि वे बचे हुए दो मैचों में उत्तम प्रदर्शन करें और 5 मैचों की टी20 सीरीज में 200 रन बनाने वाले खिलाड़ियों के गुणगान में शामिल हो जाएं।

ओवरऑल रिजवान के नाम है ये शानदार रिकॉर्ड

यदि हम इस क्लब के सम्पूर्ण खिलाड़ियों की बात करें, तो सर्वोच्च स्थान पर पाकिस्तान के विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान हैं, जिन्होंने 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में 316 रन बनाए थे। इसके बाद, न्यूजीलैंड के मार्क चैपमैन ने 290 और पाकिस्तान के बाबर आजम ने 285 रन बनाए हैं। समय समय पर, किसी विशेष द्विपक्षीय टी20 सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीयों में विराट कोहली के पश्चात्, केएल राहुल का नाम आता है, जिन्होंने 2019-20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैचों में 224 रन बनाए थे। भारत की ओर से इस सूची में तीसरे स्थान पर ईशान किशन है।

पिछले साल, ईशान ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ आयोजित हुई 5 मैचों की टी20 सीरीज में 200 रनों का शानदार प्रदर्शन किया था। इस सीरीज का पांचवां मुकाबला बारिश के कारण खेला नहीं जा सका था, लेकिन मैच रद्द होने से पहले, ईशान ने बैटिंग का संघर्ष किया और 15 रनों की योगदान देने में सफल रहे थे। इस रूप में, ईशान ने उन पांच मैचों में कुल मिलाकर 206 रन बनाए थे।

भारत के लिए 5 मैचों की द्विपक्षीय T20I सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

बताया जा सकता है कि किसी भी टी20 द्विपक्षीय सीरीज में 200 या उससे अधिक रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों में कोहली के अलावा केएल राहुल, ईशान किशन, और श्रेयस अय्यर भी शामिल हैं। यदि तिलक वर्मा वेस्टइंडीज के बाकी दो मैचों में 61 रन बना लेते हैं, तो उन्हें भी इस खास क्लब में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा।

विराट कोहली – 231 रन – इंग्लैंड के खिलाफ (2020-21)
केएल राहुल – 224 रन – न्यूजीलैंड के खिलाफ (2019-20)
ईशान किशन – 206 रन – साउथ अफ्रीका के खिलाफ (2022)
श्रेयस अय्यर – 204 रन – श्रीलंका के खिलाफ (2021-22)
तिलक वर्मा – अगस्त 2023 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 139 रन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page