Apple Season: नई फसल आने से मध्‍य प्रदेश में एक हफ्ते में 180 रुपये कम हुए सेब के दाम

सेब का मौसम: शहर में सेब की नई फसल की आगमन से सेब के दामों में लगातार कमी दिख रही है। पिछले हफ्ते में सेब के दामों में 180 रुपये तक की गिरावट आ चुकी है। 2 अगस्त तक, जब सेब का दाम 280-300 रुपये प्रति किलो था, वो अब बुधवार से 100-120 रुपये प्रति किलो पर बिक रहा है। पिछले हफ्ते में सेब के अलावा अन्य फलों के भी दाम घटने से लोगों को राहत मिल रही है। वास्तव में, 2 अगस्त तक शहर और जिले में सेब के दामों की वृद्धि के कारण बिक्री में भी कमी आ रही थी, जिसके कारण थोक फल विक्रेताओं की ओर से सेब की मांग में कमी आई थी, जिसके परिणामस्वरूप छोटे दुकानों में ही सेब उपलब्ध थे।

जिसके परिणामस्वरूप, इन फल विक्रेताओं द्वारा भी उनकी पसंदीदा मूल्यों पर बेची जा रही थी। थोक फल विक्रेता अनिल कुशवाह और शफीक खान ने बताया कि जुलाई महीने के अंत तक कोल्ड स्टोर में स्टॉक में रखे गए सेब और अन्य फलों की आपूर्ति हो रही थी। इसके साथ ही, एक हफ्ते से जिले में नई सेब की फसल आने लगी है। इसके परिणामस्वरूप, अधिक आपूर्ति के कारण रोजमर्रा की तुलना में सेब के दामों में 20-30 रुपये की कमी आ रही है, जिसके कारण एक हफ्ते में लगभग 180 रुपये तक की कीमत में गिरावट आई है।

दो अगस्त तक, जब सेव 300 रुपये प्रति किलो बिक रही थी, अब वही सेव 100-120 रुपये प्रति किलो के दामों में बिक रही है। उन्होंने बताया कि सेव की नई फसल की आवक के साथ, आने वाले दिनों में सेव के दामों में और भी कमी होने की संभावना है।

फलों के दाम पूछने आते थे ग्राहक

हाट रोड पर फल की दुकान स्थापित करने वाले राजेश कुशवाहा, भूपेंद्र अहिरवार, राजकुमार कुशवाहा, और साजिद खान ने बताया कि पिछले एक हफ्ते से सेव के साथ-साथ अन्य फलों के दाम भी कम होने लगे हैं, जिससे ग्राहक विभिन्न फलों की खरीदारी के लिए आ रहे हैं। पहले हफ्ते तक, आमतौर पर ग्राहक फलों के दामों को ही पूछते थे। इसके कारण उन दुकानदारों को, जिन्होंने सेव की बिक्री के लिए अपनी दुकान खोली थी, कम बिक्री का सामना करना पड़ रहा था।

फल खाना छोड़ दिया था

फल बाजार में खरीदी करने वाली जाट मोहल्ला की निवासिन अंजना सोनी, सिसोदिया कालोनी में रहने वाले मोहन परमार, और घोसीपुरा के निवासी सुनील जाटव ने बताया कि पिछले हफ्ते तक फलों के मूल्य इतने वृद्धि प्राप्त कर गए थे कि लोगों ने खाना छोड़ दिया था। बहुत से लोगों के लिए अन्य फलों की खरीद करने में कई बार सोचना आम बात हो गई थी, केले को छोड़कर। एक ओर, हरी सब्जियों की कीमतें बढ़ रही थीं, जबकि दूसरी ओर, फलों के दाम स्वर्गीय ऊँचाइयों तक पहुँच गए थे, जिससे कई संघर्षों का सामना करना पड़ रहा था।

उपवास रखने वाले लोगों को होगी सहूलियत

पिछले सप्ताह से फलों के दाम में कमी के कारण, उपवास आदि के प्रतिदिन अनुयायियों को आराम होगा। श्रावण मास में सोमवार के साथ-साथ, अन्य दिनों में भी लोग उपवास का पालन करते हैं। इसके साथ ही, आने वाले दिनों में श्रावण मास और अन्य व्रतों का पालन करने वाले लोगों को फलों के मूल्य में कमी के कारण उन्हें खरीदने में आसानी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page