चंद्रयान-3 से पहली तस्वीर: चंद्रयान-3 ने भेजी चांद की पहली तस्वीर, कुछ ऐसा दिखा नजारा, देखते ही गदगद हो जाएगा दिल…|

चंद्रयान-3 से पहली तस्वीर: नई दिल्ली। रविवार को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने घोषणा की कि चंद्रयान-3 को चंद्रमा की ओर पहले कदम की ओर अग्रसर करते हुए इसे नजदीक पहुंचाने का काम सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। इसरो ने चंद्रयान-3 द्वारा ली गई पहली तस्वीर को साझा किया है। इसरो ने अगले इसी तरह के प्रयास का निर्धारित दिनांक बताकर, 9 अगस्त को, बयान दिया है। इसरो ने रविवार को एक ट्वीट के माध्यम से यह कहा, ‘अंतरिक्ष यान ने चंद्रमा के और नजदीक पहुंचने की एक प्रस्तावित प्रक्रिया पूरी कर ली है। रेट्रोफायरिंग इंजनों ने इसे चंद्रमा की सतह के और करीब ले जाने में सफलता प्राप्त की है, जिससे अब यह 4,313 किलोमीटर के लगभग 170 किलोमीटर की दूरी पर है।’

23 अगस्त को होगी लैंडिंग

चंद्रयान-3 के 22 दिन के सफर के बाद शनिवार शाम को सवा सात बजे तक यात्रा करके उसने चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश किया। इसरो ने रविवार, 6 अगस्त को रात को 11 बजे चंद्रयान-3 की ऑर्बिट को कम किया। अब चंद्रयान-3 चंद्रमा के 170 किलोमीटर और 4,313 किलोमीटर के बीच की ऑर्बिट में है। चंद्रयान एक ऐसी अंदार कक्षा में घूम रहा है, जिसमें उसकी चांद से सबसे कम दूरी 170 किलोमीटर है और सबसे ज्यादा दूरी 4,313 किलोमीटर है। ऑर्बिट बदलने के लिए चंद्रयान के इंजन को कुछ समय के लिए चालू किया गया। इसरो ने बताया कि अगला ऑपरेशन 9 अगस्त 2023 को 13:00 से 14:00 बजे के बीच किया जाएगा।

चंद्रमा की पहली तस्वीरें जारी

चंद्रयान 3 से पहली तस्वीर: इस दौरान, अंतरिक्ष एजेंसी ने रविवार को भारत के तीसरे चंद्र मिशन चंद्रयान-3 द्वारा ली गई चंद्रमा की पहली तस्वीरें जारी की। 5 अगस्त, 2023 को चंद्र कक्षा प्रवेश (एलओआई) के दौरान चंद्रयान 3 अंतरिक्ष यान ने चंद्रमा को देखा, जिसकी पुष्टि “मिशन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल” ने ट्वीट किया। चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान, जिसने लगभग दो-तिहाई दूरी को तय किया है इसरो के अनुसार, चंद्रमा के प्रक्षेपण के बाद से शनिवार को सफलतापूर्वक चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश कर गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page