विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस की बल्ले-बल्ले! एक साथ 50 लोगों ने थामा कांग्रेस का ‘हाथ’

५० लोगों ने कांग्रेस में शामिल हो गए: केशकाल। छत्तीसगढ़ सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से प्रभावित होकर, ग्राम पड़डे, कुएं, और पलोरा के ५० से अधिक लोग आज कांग्रेस में शामिल हुए हैं। इनमें से कुछ ऐसे लोग भी हैं जो पहले भाजपा के कार्यकर्ता थे और अब कांग्रेस में प्रवेश किया है।

इससे पहले, आज केशकाल विकासखंड के निवासियों को अनुसूचित जनजाति और अन्य परंपरागत वन निवासियों (वन अधिकारों की मान्यता) अधिनियम के तहत वन अधिकार मान्यता पत्र और ऋण पुस्तिका वितरित किए गए। केशकाल विधायक संतराम नेताम ने हाथों से लगभग १०० ग्रामीणों को यह वितरण किया। अब तक, केशकाल विधानसभा के ४००० से अधिक ग्रामीणों को वन अधिकार मान्यता पत्र वितरित किया जा चुका है।

भाजपा से कांग्रेस में शामिल हुए शंभुराम नाग और पीलाबाई नेताम ने बताया कि पिछले १५ वर्षों से हम वन अधिकार पट्टा के लिए दरबदर भटक रहे थे। लेकिन हमारा काम नहीं हो रहा था। जब केशकाल विधायक संतराम नेताम से मिलकर हमने समस्या बताई, तो उन्होंने तत्काल अधिकारियों को निर्देश दिए और उसके परिणामस्वरूप आज हमारे पास हमारा वन अधिकार पट्टा और ऋण पुस्तिका है। इसी प्रकार से हमारे गांव में नल-जल योजना का विस्तार हुआ है और पक्की सड़क भी बन रही है। इससे ग्रामीण काफी खुश हैं और यही वजह है कि हम कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं।

५० लोग कांग्रेस में शामिल हुए: इस अवसर पर विधानसभा उपाध्यक्ष संतराम नेताम ने कहा कि छत्तीसगढ़ के मुखिया भूपेश बघेल द्वारा मूलनिवासियों और परंपरागत निवासियों के अधिकारों का संरक्षण के लिए की गई पहल को सराहनीय माना जा सकता है। बस्तर के सभी विधायकों ने माननीय मुख्यमंत्री से मांग की थी कि सभी पात्र हितग्राहियों को जल्द से जल्द अधिकार पत्र दिया जाए। परिणामस्वरूप बस्तर के निवासियों की जल, जंगल, और जमीन की मांग पूरी हो गई। प्रदेश भर में केशकाल विधानसभा के हितग्राहियों को सबसे ज्यादा वन अधिकार मान्यता पत्र बांटा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page