छात्रावास में छात्राएं लगा रहीं झाड़ू पोछा, भर रही पानी; परिजनों में नाराजगी…|

पेंड्रा। जिले के दूरस्थ छात्रावास, छात्राओं के भरोसे से संचालित होता है। सेमरदर्री छात्रावास में छात्राएं झाड़ू पोछा और पानी भरने का काम कर रही हैं। इस कार्य के संबंध में उनके पालकों के मन में गहरी नाराजगी है। उन्होंने इसे लेकर शिकायत अधिकारियों से की है।

जिले में एक बड़ी संख्या में आदिवासी निवास करते हैं। प्रदेश सरकार के अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण विभाग बच्चों की पढ़ाई और उनके रहने के लिए लाखों रुपए का फंड प्रदान करता है। फिर भी, छात्रावास में उन्हें शासन के लाभ से वंचित होना पड़ रहा है। छात्रावास में बच्चों से काम करवाया जा रहा है।

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में इससे पूर्व इस प्रकार की शिकायतें आ रही थीं। मरवाही ब्लाक स्थित सेमरदर्री छात्रावास में छात्राओं को बाहर से पानी लाने को कहा जा रहा था। इस प्रकार की घटना इंटरनेट में मीडिया में वायरल होने पर पालकों ने छात्राओं को लेकर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए छात्रावास में व्यवस्थाएं करने की मांग की। उन्होंने शिकायत करते हुए बताया कि कुछ छात्राएं बाहर से पानी भरकर ला रही थीं।

बच्चों के साथ शोषण होने की बात कहते हुए, कर्मचारियों पर कार्रवाई करने की मांग की गई है। छात्रावास में सफाई, बर्तन साफ करने, कपड़े धोने के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति होती है, लेकिन कर्मचारी स्टाफ के नहीं रहने के कारण बच्चों को मजबूरी में काम करना पड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page